ऑपरेशन के दौरान मां की कोख में नवजात को देख डॉक्‍टर हैरान, ये है वजह

दुनिया
Spread the love

ब्रिटेन। एक मां ने अपने नवजात शिशु को जब पहली बार देखा, तब वह हैरान रह गईं। डिलीवरी के दौरान ऑपरेशन करने वाले डॉक्‍टर भी नवजात को देखकर दंग रह गये। यह बच्‍चा सामान्‍य बच्‍चों से लंबाई और वजन दोनों में ज्‍यादा था।

27 साल की एमे स्मिट बकिंघमशायर (ब्रिटेन) की रहने वाली हैं। उन्‍होंने 25 मार्च को बच्‍चे के लिए सी-सेक्शन सर्जरी की बुकिंग कराई थी। बच्‍चे की लंबाई 2 फीट और वजन 5.6 KG से भी अधिक था। महिला की पहले से एक बेटी है। वहीं, इस बच्‍चे के ऑपरेशन के दौरान डॉक्‍टर भी काफी हैरान रह गए, क्‍योंकि बच्‍चे को बाहर निकालने के लिए दो लोगों की जरूरत पड़ गई। अब शिशु दो महीने से ज्‍यादा का हो गया है।

एमे और उनके पार्टनर जैक ने कभी नहीं सोचा था कि उनका बेटा साढ़े पांच किलोग्राम से भी ज्‍यादा वजन का होगा। वैसे यह कपल भी 6 फुट से ज्‍यादा लंबा है।

एमे ने बताया कि जब उनका बेटा पैदा हुआ, तो डॉक्‍टर भी हिल गए। सर्जरी के दौरान दो लोगों की जरूरत पड़ी, जिन्‍होंने उसे (बच्‍चे को) बाहर निकाला। वह बोलीं, मैं कई महिलाओं के बीच घिरी थी। उनमें एक महिला ने चिल्‍लाकर कहा,’मुझे मदद की जरूरत है, यह बहुत बड़ा है’।

एमे ने बताया कि जब उसे वजन करने के लिए ले जाया गया, तब वह वेट मशीन पर भी पूरी तरह फिट नहीं बैठ पाया। इसके बाद लकड़ी का तख्‍ता लगाया गया, जिसके बाद उसका वजन हो पाया।

एमे और उनके पार्टनर ने अपने होने वाले बच्‍चे के लिए 3 महीने के शिशु के नाप के कपड़े खरीद लिए थे, लेकिन ये कपड़े भी उसको फिट नहीं बैठे। इसके बाद उन्‍होंने अपने बच्‍चे के लिए 6 से 9 माह के शिशु के नाप के कपड़े मंगाए।

इस नवजात बच्‍चे का नाम जैगरीज रखा है, वहीं उसका निकनेम जैक है। वहीं कपल की एक बेटी भी है, जिसका नाम लोला है। लोला सितंबर 2018 में पैदा हुई थीं। तब उनका वजन 4 किलो से भी ज्‍यादा था।