एसीसी की ‘दिशा’ से बदल गई पश्चिम सिंहभूम के 200 से अधिक ग्रामीण युवाओं की दशा

मुंबई देश सरोकार
Spread the love

  • कौशल विकास से किया प्रशिक्षित, रोजगार उपलब्‍ध कराया

मुंबई। एसीसी लिमिटेड लगातार विभिन्न पहल और आउटरीच कार्यक्रमों के माध्यम से समाज एवं समुदाय में योगदान देते रहा है। इन पहलों में एक ‘दिशा’ भी है। इसके माध्‍यम से अनेक समुदायों के लोगों को मोटर वाहन तकनीशियन, इलेक्ट्रीशियन, जीवन कौशल, सिलाई मशीन ऑपरेटर और पिकर एवं पैकर्स का प्रशिक्षण देकर बेरोजगारी उन्मूलन का प्रयास हो रहा है।

डेवलपमेंट इनिशियेटिव ऑन स्किल्स फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट या दिशा का उद्देश्य विभिन्न कौशल और उद्योगों में लोगों को रोजगार योग्य बनाने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण और शिक्षा प्रदान करना है। झारखंड के चाईबासा में कंपनी के विनिर्माण संयंत्र के आसपास के 8 आदिवासी गांवों में यह पहल स्थानीय युवाओं की बेरोजगारी को दूर करके ग्रामीण समुदायों के विकास को गति दे रही है। विशेषकर बीच में ही पढ़ाई छोड़ देने वाले बच्चे इसमें शामिल हैं।

दिशा ने हाल ही में कौशल विकास प्रशिक्षण पूरा किया। बेंगलुरु के मदर एंड संस सुमी, ग्रोफर्स, बिग बास्केट, वेलस्पन और शाही एक्सपोर्ट्स जैसे प्रमुख संगठनों में अभ्यर्थियों को सफलतापूर्वक रोजगार दिलवाये। अब तक 200 से अधिक अभ्यर्थी दिशा परियोजना से लाभांवित हो चुके हैं।

एसीसी लिमिटेड, चाईबासा ने अपना प्रयास लगातार जारी रखा है। नये बैच ट्रेड्स का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्‍त अनन्य मित्तल के साथ-साथ चाईबासा सीमेंट वर्क्स के प्लांट डाइरेक्टर राज गुरुंग भी मौजूद रहे। इन नये बैच ट्रेड्स में 70 अभ्यर्थियों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

उपायुक्‍त ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए ‘आकांक्षी जिलों का रूपांतरण’ प्रोग्राम के तहत पश्चिमी सिंहभूम तेजी से प्रगति कर रहा है। उक्त प्रोग्राम का उद्देश्य देश के कुछ सबसे अविकसित जिलों में शीघ्र और प्रभावी रूप से बदलाव लाना है। उन्होंने कहा कि युवाओं की सहभागिता आदिवासी क्षेत्र के अन्य लोगों को भी आगे आने के लिए प्रेरित करेगी।

एसीसी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीधर बालाकृष्णन ने कहा, ‘एसीसी में, हमारा लक्ष्य ‘जीवन में बदलाव लाना और बेहतर दुनिया का निर्माण’ रहा है। हम हाशिए पर मौजूद परिवारों को लाभकारी स्वरोजगार हासिल करने, युवा विकास के लिए अवसर पैदा करने और सभी व्यक्तियों, समूहों एवं समुदायों की भागीदारी व समावेश के माध्यम से समानता को बढ़ावा देने में सहायता करके इसे प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।