वज्रपात से सुरक्षा और बारिश से सावधानी के प्रति लोगों को किया जायेगा जागरूक

झारखंड
Spread the love

  • उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

रांची। वज्रपात से सुरक्षा और बारिश के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए 20 जुलाई, 2022 को वज्रपात सुरक्षा रथ रवाना किया गया। रांची उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर जागरुकता रथ को रवाना किया। मौके पर अपर समाहर्त्ता राजेश बरवार, संयोजक, लाइटनिंग रेसिलिएंट इंडिया कैंपेन से कर्नल संजय श्रीवास्तव, वर्ल्ड विजन इंडिया की कार्यक्रम प्रबंधक सुश्री शिल्पी मुंडू, जॉनसन खाखा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

जिला प्रशासन, लाइटनिंग रेसिलिएंट इंडिया कैंपेन, क्लाइमेट रेसिलिएंट ऑब्सेर्विंग सिस्टम प्रमोशन कॉउंसिल एवं वर्ल्ड विजन इंडिया के सहयोग से संचालित जागरुकता रथ रांची जिले के विभिन्न प्रखंडों की सभी पंचायतों में जाकर वज्रपात के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के प्रति लोगों को जागरुक करेगा।

इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि वज्रपात से बचाव के लिए जागरुकता अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने रथ संचालकों से कहा कि ग्रामीण इलाकों में किसान, चरवाह, खुले इलाके में काम करने वाले लोग, बच्चों सभी को जागरूक करें।

अपर समाहर्त्ता राजेश बरवार ने सभी प्रखंड को जागरुकता रथ का अधिक से अधिक लाभ उठाते हुए लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिये। वज्रपात की पूर्व सूचना के लिए ‘दामिनी’ एप डाउनलोड कर पूर्व जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

वज्रपात से बचने के लिए ये करें

1. खेत में काम कर रहे किसान घने काले बादल और हल्की हवा, बूंदा बांदी, का ध्यान रखें।

2. वज्रपात की पूर्व सूचना मिलने पर पक्के मकान में शरण लें। 

3. बारिश या वज्रपात के दौरान पेड़ के नीचे खड़े न हों।

4. बारिश के दौरान नदी, तालाब, लम्बे पेड़ या बिजली के खम्भे से दूर रहें

5. ऊंचे भवनों में तड़ित चालाक या अरेस्टेर जरूर लगवाएं।