अब स्‍मार्ट क्‍लास रूम में पढ़ेंगे राजकीय उत्क्रमित उच्च विद्यालय के विद्यार्थी

झारखंड शिक्षा
Spread the love

  • सीएमपीडीआई ने सीएसआर के तहत कराया निर्माण

रांची। झारखंड की राजधानी रांची जिले के कांके प्रखंड के पिठोरिया स्थित राजकीय उत्क्रमित उच्च विद्यालय के विद्यार्थी अब स्‍मार्ट क्‍लास रूम में पढ़ेंगे। कोल इंडिया की सहायक कंपनी सीएमपीडीआई ने सामाजिक निगमित दायित्व (सीएसआर) की पहल के तहत रांची जिला प्रशासन के सहयोग से स्‍कूल में वर्चुअल रियलिटी स्मार्ट क्लास रूम का निर्माण कराया। इसका उद्घाटन 27 जुलाई को रांची जिला के प्लानिंग अधिकारी विनय कुमार ने किया।

इस अवसर पर विनय कुमार ने कहा कि यह प्रोजेक्ट निश्चित रूप से छात्रों को वैचारिक ज्ञान की एक मजबूत नींब विकसित करने और स्कूल परिसर में उनकी रूचि बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा। मौके पर पिठोरिया के मुखिया श्रीमती मुन्नी देवी एवं स्कूल की प्राचार्या श्रीमती कुमकुम ने कहा कि इस प्रोजेक्ट की संस्थापना से सरकारी स्कूल और निजी स्कूल के मानकों में बराबरी आएगी। छात्रों को बेहतर ज्ञान प्राप्त करने व सीखने में मदद मिलेगी।

इस वर्चुअल रियलिटी स्मार्ट क्लास रूम प्रोजेक्ट की संस्थापना का उद्देश्य वीआर बॉक्स का उपयोग करके 3डी तकनीकी की मदद से कक्षा 5 से 10 तक के विद्यार्थियों के लिए विज्ञान विषयों के पाठों को आसानीपूर्वक ग्राह्य बनाना है। केवल नकारात्मक, निष्क्रिय ज्ञान के बजाय, छात्रों को सकारात्मक/सक्रिय अनुभव के माध्यम से सिखाना है। छात्र-छात्राएं दृश्य और ध्वनि की सहायता से जटिल अवधारणाओं को बहुत सरलता के साथ समझाने में मददगार सिद्ध होगा।

इस मौके पर सीएमपीडीआई के मुख्य प्रबंधक (कार्मिक/सीएसआर) श्रीमती सुमन रस्तोगी, उप प्रबंधक (सीडी) श्रीमती सफीना परवीन एवं जसबीर सिंह समेत सीएसआर की टीम के सदस्य उपस्थित थे।