झारखंड विधानसभा मानसून सत्र : विपक्ष के इस मुद्दे पर हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित

झारखंड
Spread the love

रांची। शुक्रवार से झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हुआ। छह कार्यदिवस के पहले दिन देश और राज्य के दिवंगत विभूतियों को श्रद्धांजलि दी गयी।

वहीं, कांग्रेस सांसद द्वारा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के खिलाफ आपत्तिजनक बयान दिये जाने से नाराज विपक्ष ने हंगामा किया। विपक्ष कांग्रेस सांसद से माफी मांगने की मांग कर रहे थे।

विपक्ष के हंगामे को देखते हुए स्पीकर ने सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया।

सदन के पहले दिन शुक्रवार को शोक प्रकाश के साथ सदन की कार्यवाही शुरू हुई। इस दौरान सदन के बाहर भाजपा विधायकों ने कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी द्वारा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के खिलाफ दिये गये आपतिजनक बयान को लेकर प्रदर्शन किया और कांग्रेस से माफी मांगने की मांग की।

वहीं, सदन में एक्शन टेकन रिपोर्ट (ATR) भी रखी गयी। विगत सत्र में सदन में आये सवालों को लेकर सरकार द्वारा की गयी कार्यवाही का प्रतिवेदन रखा गया।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत स्पीकर रबींद्र नाथ महतो, संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम, मंत्री सत्यानंद भेक्ता, बीजेपी के मुख्य सचेतक विरंची नारायण, आजसू विधायक सुदेश महतो, विधायक सरयू राय, प्रदीप यादव, अमित यादव ने सदन में पहले दिन दिवंगत विभूतियों को श्रद्धांजलि दी।

झारखंड का मानसून सत्र 29 जुलाई से शुरू होकर आगमाी पांच अगस्त तक चलेगा। छह दिवसीय कार्यदिवस पर राज्य में सूखे की स्थिति पर चर्चा होगी। वहीं, दो अगस्त को वित्तीय वर्ष 2022-2023 का पहला अनुपूरक बजट पेश किया जायेगा। झारखंड के इस मानसून सत्र में पहली बार मुख्यमंत्री प्रश्नकाल नहीं होगा।

यहां बता दें कि बजट सत्र के बाद मुख्यमंत्री प्रश्नकाल का प्रावधान था, जिसे इस सत्र से खत्म कर दिया गया। इस कारण झारखंड विधानसभा के मॉनसून सत्र में मुख्यमंत्री प्रश्नकाल नहीं होगा।