शानदार मौका! नौसेना अग्निवीर भर्ती के आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, यहां पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। खुशखबरी! अग्निपथ स्कीम 2022-23 के तहत भारतीय नौसेना में 01/2022 (दिसंबर 2022) बैच के लिए अग्निवीर एमआर भर्ती 2022 आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है।

जिन उम्मीदवारों ने इंडियन नेवी अग्निवीर एमआर (मैट्रिक रिक्रूट) के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

इंडियन नेवी ने अग्निवीर एमआर भर्ती 2022 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 01 अगस्त 2022 तक बढ़ा दी है। इससे पहले आवेदन की लास्ट डेट 30 जुलाई थी। कंप्लीट फॉर्म की आखिरी तारीख भी 01 अगस्त 2022 है।

आवेदन करने से पहले नीचे दी गई जरूरी जानकारी जैसे वैकेंसी डिटेल्स, शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा और वेतन आदि चेक कर सकते हैं।

इंडियन नेवी अग्निवीर भर्ती 2022 अभियान के माध्यम से कुल 200 वैकेंसी भरी जाएंगी। जिनमें 20 प्रतिशत सीटें यानी 40 रिक्तियां लड़कियों के लिए रिजर्व हैं। इस भर्ती में योग्य उम्मीदवारों को सेफ, स्टीवर्ड और हाइजीनिस्ट पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

सबसे पहले अग्निवीर बनने के लिए उम्मीदवारों का अनमैरिड होना जरूरी है। शादीशुदा उम्मीदवार (लड़के या लड़कियां) इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं (मैट्रिक) परीक्षा पास होना चाहिए। अगर आयु सीमा की बात करें, तो योग्य उम्मीदवारों की कम से कम उम्र साढ़े 17 से 21 वर्ष तक है, सिर्फ इस साल के लिए अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष तक है। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

योग्य उम्मीदवारों को 10वीं क्लास में पासिंग परसेंटेज के आधार पर लिखित परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद लिखित परीक्षा और फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। एग्जाम और फिटनेस टेस्ट के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, जिसमें शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट्स को मेडिकल टेस्ट के लिए INS चिल्का पर भेजा जाएगा। मेडिकल टेस्ट में फिट पाए जाने वाले उम्मीदवारों को एनरोल यानी भर्ती कर लिया जाएगा।

नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्‍मीदवारों की भर्ती 4 वर्षों के लिए की जाएगी। हर महीने मिलने वाली सैलरी और भत्‍ते इस प्रकार मिलेंगे- 

पहले साल 30,000 रुपये वेतन और भत्‍ते-
दूसरे साल 33,000 रुपये वेतन और भत्ते-
तीसरे साल 36,500 रुपये वेतन और भत्‍ते-
चौथे साल 40,000 रुपये वेतन और भत्‍ते दिए जाएंगे।

वेतन का 30 प्रतिशत हिस्‍सा काटकर सेवा निधि में जमा किया जाएगा। 4 वर्षों में अग्निवीर कुल 10.4 लाख की निधि जमा करेंगे, जो ब्‍याज लगाकर 11.71 लाख हो जाएगी। यह निधि आयकर मुक्‍त होगी जो अग्निवीरों की 4 साल की सर्विस के बाद मिलेगी।