अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की पहली पत्नी इवाना का हार्ट अटैक से निधन

दुनिया
Spread the love

अमेरिका। दुखद खबर यह है कि डोनाल्ड ट्रम्प की पहली पत्नी इवाना ट्रम्प का गुरुवार को निधन हो गया। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म से इस घटना की जानकारी दी।

इवाना ट्रम्प की मृत्यु हार्ट अटैक के कारण हुई है। वह 73 वर्ष की थीं और 3 बच्चों की मां भी थीं। डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपनी पहली पत्नी को याद करते हुए लिखा, “वह एक अद्भुत, सुंदर महिला थीं, जिन्होंने एक महान और प्रेरणादायक जीवन व्यतीत किया।

उनके तीन बच्चे, डोनाल्ड जूनियर, इवांका और एरिक उनका गौरव और आनंद थे। उन्हें उन पर इतना गर्व था, जितना कि हम सभी को गर्व था। रेस्ट इन पीस, इवाना।”

इवाना ट्रंप पूर्व चेकोस्‍लोवाकिया में कम्‍युनिस्‍ट शासन के दौरान पली-बढ़ीं। इवाना ट्रंप के पिता इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे, जबकि मां एक टेलीफोन ऑपरेटर के तौर पर काम करती थीं। इवाना न्यूयॉर्क में एक मॉडल ग्रुप का हिस्सा थीं और उस दौरान ही 1976 में उनकी मुलाकात अमेरिकी बिजनेसमैन डोनाल्ड ट्रंप से हुई।

दोनों में नजदीकियां बढ़ीं और 7 अप्रैल 1977 को दोनों ने एक चर्च में शादी कर ली। इवाना उस समय अपने पति डोनाल्ड ट्रंप के बिजनेस में हाथ बंटाने लगीं।

डोनाल्ड ट्रम्प को सफलता मिलने लगी और बिजनेस भी बढ़ने लगा। दोनों ने साथ मिलकर कई बड़े-बड़े बिजनेस प्रोजेक्ट किए, जिनमें मैनहटन में ट्रंप टॉवर, न्यू जर्सी में ट्रंप ताज महल कैसिनो रेजॉर्ट और न्यूयॉर्क शहर में ग्रैंड हयात होटल का रिनोवेशन शामिल है। फिर 1989 से दोनों के रिश्तों के बीच खटास आनी शुरू हो गई और दोनों ने 1992 में तलाक ले लिया।

80 के दशक के दौरान ट्रम्प न्यूयॉर्क के सबसे हाई-प्रोफाइल जोड़ों में से एक थे और उनकी असाधारण जीवनशैली पूरे दशक में लोकप्रिय बनी रही। इवाना ट्रम्प ने कई किताबें भी लिखी हैं।