सीएम नीतीश का बड़ा एलानः बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में बढ़ेंगी सीटें, 414.84 करोड़ की दी सौगात

बिहार देश
Spread the love

पटना। बिहार में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वालों के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा फैसला किया। नीतीश सरकार ने इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीट बढ़ाने का फैसला किया है।

इंजीनियरिंग में युवाओं की बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए सरकार सभी 38 राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में 10 से 12 प्रतिशत सीटें बढ़ाने की तैयारी कर रही है।

इन सीटों पर कुछ नये सब्जेक्ट की पढ़ाई भी शुरू होगी। इस पर एकेडमिक कमेटी जल्द फैसला लेगी। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग इस प्रस्ताव पर काम कर रहा है।

इधर, मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार को 414.84 करोड़ की सौगात दी है। साथ ही अलग-अलग योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया है।

राज्य सरकार के स्तर से इंजीनियरिंग कालेजों और पालिटेक्निक संस्थानों में पढ़ाई में सुधार लाने के मकसद से यह कदम उठाया जा रहा है। मौजूदा समय में राजकीय इंजीयनिरिंग कालेजों में सीटों की संख्या 9 हजार 150 है।

इसी तरह कुछ चुनिंदा पालिटेक्निक संस्थानों में भी सीटों की संख्या बढ़ायी जा रही है। जैसे फूड प्रोसेसिंग विषय में 60-60 सीटें बढ़ाने की स्वीकृति मिल चुकी है. फिलहाल 44 सरकारी पालिटेक्निक संस्थानों में सीटों की कुल संख्या 11200 है।

योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि आज मुझे ख़ुशी है कि पटना, नवादा और वैशाली में जननायक कर्पूरी ठाकुर के नाम से छात्रावास बनकर तैयार है। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कई साल पहले मुझे अलग-अलग जगहों पर छात्रों से मिलकर बात करने का मौका मिला था।

हम चाहते हैं कि आज 3 छात्रावास का उद्घाटन हो रहा है, लेकिन आने वाले समय से जल्दी से बांकी बचे छात्रावास का निर्माण हो। वहीं, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा छात्रावास के निर्माण के लिए भी शिलान्यास किया गया। हमारी पप्राथमिकता होगी कि जल्द से जल्द इसका भी निर्माण कर लिए जाए।

नीतीश कुमार ने कुल 414.84 करोड़ की लागत से विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और लोकार्पण किया। इनमें मुख्य रूप से 341.03 करोड़ की लागत से 9 अति पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस 2 उच्च विद्यालय के निर्माण का शिलान्यास,59.87 करोड़ की लागत से 9 अति पिछड़ा वर्ग कल्याण छात्रावास निर्माण का शिलान्यास और 13.94 करोड़ की लागत से 3 नवनिर्मित जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास का उद्घाटन किया।