सावधान! Paytm Cashback के नाम पर खाली हो सकता है आपका अकाउंट, स्कैम से बचने के लिए तुरंत करें ये उपाय

झारखंड
Spread the love

रांची। आपका अपना न्यूज पोर्टल दैनिक भारत 24 आपको समय- समय पर सतर्क करते रहता है। इस बार हम बताने जा रहे हैं कि आप फ्रॉड से कैसे बचें।

Paytm यूजर्स को स्कैमर्स एक बार फिर से टारगेट कर रहे हैं। इस वजह से आपको सावधान रहने की जरूरत है। एक गलती से आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

Paytm पर नया स्कैम कैशबैक को लेकर किया जा रहा है। इसमें यूजर के अकाउंट से पैसे कट जाते हैं और उन्हें काफी लेट से इसके बारे में पता चलता है।

जानें कैसे होता है ये स्कैम

Paytm यूजर को इसको लेकर एक कॉल आता है। ये कॉल फ्रॉडस्टर का होता है। इसमें यूजर को बिजली बिल भरने पर कैशबैक मिलने की बात कही जाती है।

इस कैशबैक के चक्कर में कई यूजर्स आ जाते हैं। इसके बाद फ्रॉडस्टर उनसे कई पर्सनल डिटेल्स हासिल कर लेते हैं। इसके बाद वो यूजर्स को मोबाइल पर AnyDesk ऐप इंस्टॉल करवा देते हैं।

यहां बता दें कि इस सॉफ्टवेयर के जरिए आपकी स्क्रीन को फ्रॉडस्टर्स देख सकते हैं। इसमें स्कैमर्स दावा करते हैं कि बिजली बिल भरने के लिए आपको ओटीपी आएगा जिसके बाद आपको कैशबैक मिलेगा।

यहां पर फ्रॉड होता है। आपको भेजे गए ओटीपी से Paytm में पैसे ऐड किए जाते हैं। उसके बाद उसे स्कैमर्स अपने अकाउंट पर ट्रांसफर कर लेते हैं।

ये आसानी से इसलिए हो जाता है क्योंकि वो AnyDesk ऐप की मदद से आपकी स्क्रीन को देख रहे होते हैं। हालांकि, इस तरह से फ्रॉड से बचने के लिए आप Paytm ऐप में जाकर सिक्योरिटी को ऑन कर सकते हैं, लेकिन, पहले से ये ऑन नहीं रहता है।

इस वजह से ज्यादातर यूजर्स स्कैमर्स की जाल में फंस जाते हैं। कई बार स्कैमर्स किसी तरह की ओटीपी की मांग नहीं करते हैं।

आप ऐसे रहें सेफ

ऐसे में जब स्कैम काफी ज्यादा बढ़ रहा है, तो जरूरी है कि आप इससे अपने आप को सेफ रखें। इसके लिए कभी भी अनजान नंबर से आए कॉल या मैसेज में मिले कैशबैक या इनाम के लालच में ना पड़े। कैशबैक ऑफर में Paytm के जरिए ही आपको आपको कैशबैक मिल जाता है। इस वजह से किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं है।