सावधान! कार से चलने वाले दें ध्यान, घर पहुंच सकता है 10 हजार रुपए का चालान

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। आप राजधानी दिल्ली में रहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। प्रदूषण विभाग वाहनों की प्रदूषण जांच नहीं कराने वालों को 10 हजार रुपए का ई-चालान भेजेगा।

चालान से पहले वाहन मालिकों को नोटिस भेजा जाएगा, जिसकी शुरुआत आज मंगलवार से हो रही है। सात दिन बाद भी प्रदूषण जांच नहीं कराने पर ई-चालान किया जाएगा।

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, दिल्ली में 15 लाख से अधिक वाहन हैं, जिन्होंने समय पर प्रदूषण जांच नहीं कराई है। अधिकारी के मुताबिक, अभी तक सड़क पर चलने वाले वाहनों की जांच के समय प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं मिलने पर चालान काटा जाता था। पहली बार ऐसे वाहनों को नोटिस भेजकर चालान काटने का फैसला लिया गया है।

जांच न कराने वाले वाहनों की सूची तैयार परिवहन विभाग ने ऐसे वाहनों की सूची भी तैयार कर ली है। दिल्ली में बीएस चार मानक वाले वाहनों को साल में एक बार प्रदूषण जांच करानी होती है। वहीं, बीएस 3 वाले वाहनों को साल में दो बार जांच करानी होती है। दिल्ली में वाहनों के प्रदूषण जांच के लिए 973 केंद्र बनाएं गए हैं।

विभाग की इस योजना को लेकर सरकार की ओर से सोमवार को मंजूरी दे दी गई है। परिवहन विभाग इन वाहनों को मंगलवार से नोटिस जारी करना शुरू कर देगा।

अधिकारी ने बताया कि रोजाना 1000-1500 वाहनों को नोटिस जारी किया जाएगा। वाहन मालिकों को नोटिस मिलने के सात दिनों के अंदर अपने वाहन की प्रदूषण जांच करानी होगी। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं, तो उनका ई-चालान किया जाएगा। जिसके बाद उन्हें 10 हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा।

अधिकारी ने कहा कि उन वाहनों को छूट देने का कानूनी प्रावधान है, जो सड़कों पर नहीं चल रहे हैं। अधिकारी ने कहा, उदाहरण के लिए सेना के एक सेवानिवृत्त कर्नल ने परिवहन विभाग को लिखा है कि उनका बेटा विदेश में है और उनका वाहन उनके गैरेज में खड़ा है। तो निश्चित रूप से जो वाहन सड़कों पर नहीं चल रहे हैं, उन्हें पीयूसी प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है।