टीएसएएफ और जेसीएपीसीपीएल मिलकर बढ़ावा देंगे स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग को

खेल
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन (टीएसएएफ) ने स्पोर्ट क्लाइंबिंग के विकास के लिए जमशेदपुर कंटीन्यूअस एनीलिंग एंड प्रोसेसिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (जेसीएपीसीपीएल) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए।

समझौते पर टाटा स्‍टील के चेयरमैन (टीएसएएफ और वाइस प्रेसिडेट कॉर्पोरेट सर्विसेज) चाणक्य चौधरी और मैनेजिंग डायरेक्टर (जेसीएपीसीपीएल) उज्ज्वल चक्रवर्ती ने हस्ताक्षर किए। दोनों संगठनों ने टीएसएएफ स्पोर्ट क्लाइंबिंग अकादमी के नवोदित एथलीटों की प्रतिभा को निखारने, ग्रास रूट स्तर पर केंद्रों को विकसित करने, विदेशों में प्रदर्शन के अवसर और फीडर सेंटर पर मॉड्यूलर क्लाइंबिंग वॉल्स की स्थापना के लिए हाथ मिलाया।

जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बोल्डरिंग वॉल, टीएसएएफ कार्यालय के सामने आयोजित हस्ताक्षर समारोह में वरिष्ठ अधिकारी, अकादमी के कैडेटों और मस्ती की पाठशाला और ग्रासरूट सेंटर्स के के बच्चों ने भाग लिया।

TSAF ने देश में स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। टीएसएएफ के एथलीट वर्तमान में राष्ट्रीय चैंपियन हैं। उन्होंने विश्व और एशियाई युवा चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व किया है। टाटा स्टील फाउंडेशन के सहयोग से, टीएसएएफ ने 2020 में देश में पहली स्पोर्ट क्लाइंबिंग आवासीय अकादमी भी शुरू की। सशक्त ग्रासरूट डेवलपमेंट सेंटर का निर्माण कर रहा है।

इस अवसर पर चाणक्य चौधरी ने कहा कि यह जमीनी स्तर पर स्पोर्ट क्लाइंबिंग को समर्थन देने और विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण साझेदारी है। यह टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन और जेसीएपीसीपीएल की सामूहिक प्रतिबद्धता को दर्शाता है, ताकि बच्चों को बड़े सपने देखने और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के अवसर और मंच प्रदान किए जा सकें।

उज्ज्वल चक्रवर्ती ने कहा कि हमारी सीएसआर पहल के एक हिस्से के रूप में हम वंचित पृष्ठभूमि से जमीनी स्तर की प्रतिभा के विकास के लिए क्लाइंबिंग स्पोर्ट्स को बढ़ावा देना चाहते हैं। खासकर मस्ती की पाठशाला से, जिसके साथ जेसीएपीसीपीएल 2021 से जुड़ा हुआ है।

नतीजतन, कंपनी ने टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन (टीएसएएफ) के साथ साझेदारी की है, ताकि इस एडवेंचर स्पोर्ट को समर्थन दिया जा सके और युवा प्रतिभाओं को अंतरराष्ट्रीय खेलों के क्षेत्र में प्रदर्शन के लिए तैयार किया जा सके।

टीएसएएफ स्पोर्ट क्लाइंबिंग अकादमी भारत के ओलंपिक के सपने को साकार करने के लिए पूरे देश में प्रतिभाशाली एथलीटों को विकसित करने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं और खेल विज्ञान को एक साथ जोड़ रहा है। अकादमी में 11 राष्ट्रीय स्तर के एथलीट हैं, जिनमें से 2 ने एशियाई खेलों 2022 के लिए क्वालीफाई किया है।

इनमें से 8 से अधिक एथलीटों ने अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप के पिछले संस्करणों में भाग लिया है। उनकी नजर 2024 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक और 2028 में लॉस एंजल्स में होने वाले ओलंपिक खेलों पर है।

एमओयू पर हस्ताक्षर के साथ टीएसएएफ जमीनी स्तर पर विकास की पहुंच का विस्तार करने, मजबूत कड़ी के निर्माण के लिए प्रतिभा पूल की खोज करने पर ध्यान केंद्रित करता है।  मौजूदा केंद्र पिपला, तुमुंग, डिमना, राजनगर, परसुडीह, बागुनहातु और टिनप्लेट में हैं।

अकादमी में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट क्लाइंबिंग (आईएफएससी) दिशानिर्देशों के अनुसार केंद्र में दो नई चढ़ाई वाली दीवारों का निर्माण किया जा रहा हैं, टीएसएएफ अपनी सुविधाओं के साथ अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी करने के लिए भी तैयार है।