आठवीं कक्षा की दूसरी टर्म परीक्षा कल से, परीक्षार्थियों को देना है भोजन

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। झारखंड के सरकारी स्‍कूलों में आठवीं कक्षा की दूसरी टर्म परीक्षा 28 जून से शुरू हो रही है। इस दौरान सभी परीक्षार्थियों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराया जाना है। इस बाबत शिक्षा सचिव राजेश कुमार शर्मा ने आदेश जारी किया है। उन्‍होंने इसकी जानकारी 27 जून को सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को दी है।

सचिव ने पत्र में लिखा है कि परीक्षा 28 जून से 11 जुलाई, 2022 तक आयोजित की गई है। पहले ही आदेश दिया गया है कि परीक्षा अयोजन की अवधि में परीक्षार्थियों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराया जाए। परीक्षा समाप्ति के बाद सभी परीक्षार्थी मध्याह्न भोजन ग्रहण करेंगे। मध्याहन भोजन उपलब्ध कराने के लिए कई निर्देश दिए गए हैं। आदेश का पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है।

ये हैं निर्देश

परीक्षा तिथि को निर्धारित परीक्षा केंद्र पर सम्मिलित होनेवाले सभी परिक्षार्थियों को पूर्वाह्न 11:30 बजे परीक्षा खत्‍म होने के बाद मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराया जायेगा।

परीक्षा केंद्र के रूप में चिन्हित विद्यालयों के संबंध में यह सूचना प्राप्त हुई है कि परीक्षा आयोजन की तिथि को कक्षा-1 से 7 के बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध नहीं कराया जाता है, जो Child Entitlement के प्रतिकूल है। अतः परीक्षा आयोजन की तिथि को कक्षा 1 से 7 तक के विद्यार्थियों के लिए भी मध्याह्न भोजन तैयार किया जाय। परीक्षार्थियों द्वारा गध्याह्न भोजन ग्रहण करने के बाद इन विद्यार्थियों को भी भोजन उपलब्ध कराया जाय।

जिस तिथि को परीक्षा नहीं है, उस तिथि को विद्यालय पहले की तरह संचालित रहेंगे। विद्यार्थियों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराया जायेगा। किसी उच्च विद्यालय में परीक्षा केंद्र निर्धारित होने की स्थिति में निकटतम मध्य विद्यालय में परीक्षार्थियों के लिए मध्याह्न भोजन का आयोजन किया जा सकता है।