रांची : जगन्नाथ रथ यात्रा पर नहीं लगेगा मेला, डीसी ने दिए ये निर्देश

झारखंड धर्म/अध्यात्म मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। जगन्नाथ रथ यात्रा मेला के आयोजन को लेकर रांची समाहरणालय स्थित उपायुक्त सभागार में 2 जून, 2022 को बैठक हुई। रांची उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उप विकास आयुक्त रांची, अनुमंडल पदाधिकारी सदर रांची, अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था), पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, जिला नजारत उप समाहर्ता, विभिन्न समितियों के प्रतिनिधियों के साथ संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में विभिन्न समिति के सदस्यों द्वारा विधि व्यवस्था एवं सुरक्षा को लेकर विचार विमर्श करते हुए कई बिंदुओं पर जिला प्रशासन से सहयोग की अपील की गई। इस पर उपायुक्त ने अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया।

सीमित संख्‍या में रथ यात्रा होगी

कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर विभागीय आदेश के आलोक में मेले के आयोजन की अनुमति नहीं है। बैठक में उपायुक्त ने समिति के सदस्यों को विभागीय दिशा-निर्देशों से अवगत कराया। आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार किसी प्रकार के मेले के आयोजन एवं दुकान लगाने की अनुमति नहीं है। जारी दिशा निर्देश के अनुसार सीमित व्यक्तियों की संख्या में रथ यात्रा का आयोजन किया जा सकता है।

अतिक्रमण हटाने का निर्देश

जगन्नाथ रथ यात्रा को लेकर मंदिर परिसर के आसपास दुकान लगाने को लेकर कई लोगों द्वारा अस्थाई निर्माण किए जाने की सूचना दिये जाने पर उपायुक्त ने एसडीओ को आवश्यक कार्रवाई कर अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर मेला और दुकान लगाने की अनुमति नहीं है।

मांस एवं शराब बिक्री पर रोक

उपायुक्त द्वारा का समय साफ सफाई, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, डस्टबिन एवं शौचालय की व्यवस्था पेयजल की व्यवस्था आदि को लेकर नगर निगम के संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक करने का निर्देश समिति के सदस्यों को दिया गया।

इसके अलावा वॉलेंटियर बनाने, रथ यात्रा से पहले मांस एवं शराब बिक्री पर रोक, सड़क के दोनों और मोरम गिराने आदि को लेकर भी समिति द्वारा बातें रखी गई। इस पर उपायुक्त ने आवश्यक निर्देश दिये।