रामपुर उपचुनाव रिजल्ट: आजम खान के गढ़ में खिला कमल, बीजेपी के घनश्याम लोधी इतने वोटों से जीते

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

उत्तर प्रदेश। बड़ी खबर यह है कि रामपुर लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी और विधायक आजम खान को तगड़ा झटका लगा है।

बीजेपी ने आजम खान के मजबूत किले में सेंध लगाते हुए बड़ी जीत दर्ज की है। बीजेपी प्रत्याशी घनश्याम लोधी ने समाजवादी पार्टी के आसिम रजा को 42 हजार से अधिक मतों से पराजित किया।

2014 के बाद रामपुर लोकसभा सीट पर एक बार फिर बीजेपी का कब्ज़ा हुआ है। 2019 में रामपुर की जनता ने सपा के आजम खान को इस सीट सांसद बनाकर भेजा था, लेकिन विधायक बनने के बाद उन्होंने लोकसभा की सदस्य्ता से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद 23 जून को उपचुनाव के लिए मतदान हुआ।

रामपुर लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी से ज्यादा साख आजम खान की लगी थी। कहा जा रहा था कि आसिम रजा तो सिर्फ चेहरा हैं, असल में चुनाव तो आजम खान लड़ रहे हैं।

चुनाव प्रचार की कमान भी खुद आजम खान ने ही संभाली थी। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव तो प्रचार में भी नहीं उतरे। चुनाव प्रचार के दौरान आजम खान तो यहां तक कहते नजर आए कि रामपुर वालों मेरे मुंह पर कालिख मत पोत देना।

रामपुर में बीजेपी की जीत के कई मायने निकाले जा रहे हैं। बीजेपी प्रवक्ता हरीश श्रीवास्तव ने कहा कि यह जीत इस बात को साबित करती है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी प्रदेश की सभी 80 सीटों को जीतने जा रही है।

उधर समाजवादी पार्टी प्रवक्ता भुवन जोशी ने हार का ठीकरा बसपा पर फोड़ा है। उन्होंने कहा कि नतीजे इस बात का प्रमाण है कि बसपा बीजेपी की बी टीम है और उसे एनडीए का हिस्सा बन जाना चाहिए। यहां बता दें कि बसपा ने रामपुर में अपना कैंडिडेट नहीं उतारा था।