डांस को करियर के रूप में ‘आरंभ’ करने में मदद कर रहा किड्स चौपाल

अन्य राज्य देश
Spread the love

बेंगलुरु। किड्स चौपाल नामक एड-टेक स्टार्ट-अप के तत्‍वावधान में ‘आरंभ 2022’ का आयोजन बेंगलुरु में किया गया। आरंभ एक वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य बच्चों के डांस के टैलेंट को प्रोत्साहित करना है। उन्हें एक सफल डांस करियर की ओर पहला कदम उठाने में मदद करना है।

किड्स चौपाल के सह-संस्थापक देवेंद्र जायसवाल और धीरज सिंह ने कहा, ‘आरंभ लाखों लोगों के कोविड-19 के दर्दनाक अनुभवों से उबरने के लिए किये गए प्रयासों का उत्सव है। यह याद दिलाता है कि अभी और भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है।‘

कार्यक्रम में भाग लेने वाले राजनायक और गणमान्य व्यक्तियों में अध्यक्ष (ब्लॉगर्स एलायंस) डॉ अमित नागपाल, बॉलीवुड लेखक, निर्देशक और अभिनेता करण राजदान, प्रसिद्ध कन्नड़ फिल्म निर्देशक पी शेषाद्री, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता सुश्री टैमी बेन-हैम, दक्षिण भारत में इजराइल के महावाणिज्यदूत और बेंगलुरु में इटली के महावाणिज्य दूत अल्फोंसो टैगलियाफेरी शामिल थे।

किड्स चौपाल उन अग्रणी भारतीय कंपनियों में से एक है, जिन्होंने एक लाइव लर्निंग प्लेटफॉर्म विकसित किया है। वर्तमान शिक्षा पद्यति अकादमिक पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है।  वहीं दूसरी ओर किड्स चौपाल कौशल प्रशिक्षण, जो किसी भी वांछित क्षेत्र में प्रतिभा की पहचान, प्रशिक्षण और पोषण पर केंद्रित है। छात्रों को आत्मविश्वास प्रदान करेगा और करियर के लिए तैयार होने में मदद करेगा। स्कूली स्तर पर बच्चों के कौशल को विकसित करने के लिए किड्स चौपाल विभिन्न पाठ्यक्रमों के मॉडलों पर काम कर रहा है। ये मॉडल हर क्षेत्र में विशेषज्ञों द्वारा किए गए वर्षों के शोध का परिणाम है। यह पाठ्यक्रम में कौशल विकास के सर्वांगीण दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है|

आरंभ-2022 का एक प्रमुख आकर्षण तिस्या सिंह का मंत्रमुग्ध कर देने वाला नृत्य प्रदर्शन था। इस मौके पर उनके आगामी उपन्यास की भी घोषणा की गई। बहु-प्रतिभाशाली 16 वर्षीय तिस्या ने छोटी सी उम्र में बहुत सारी उपलब्धियां हासिल की हैं। वे किड्स चौपाल की ब्रांड एंबेसडर हैं। वे इस पीढ़ी के उन बच्चों के लिए एक प्रेरणा हैं, जिन्हें 21वीं सदी के आने वाले वर्षों में अपनी जरूरतों के बीच संतुलन खोजने की जरूरत है।