jharkhand : अब इस तारीख तक आ सकता है मॉनसून, फिलहाल ऐसा रहेगा मौसम

झारखंड मुख्य समाचार मौसम
Spread the love

रांची। झारखंड में इस सप्‍ताह मॉनसून के दस्‍तक देने की उम्‍मीद नहीं है। मौसम वैज्ञानिक ने मॉनसून के आने की नई तारीख बताई है। फिलहाल आकाश में बादल छाये रहेंगे। उमस का प्रभाव देखने को मिलेगा। रात की गर्मी में थोड़ी बढ़ोतरी होगी। कुछ जगहों पर मॉनसून पूर्व बारिश होती रहेगी।

रांची मौसम केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि पूरे झारखंड में 6 जून के दोपहर बाद आकाश में बादल दिखने लगे है। आने वाले दिनों में भी बादल दिखेंगे। पश्चिम से आ रही गर्म हवा और बंगाल की खाड़ी से उठ रही नमी के आपस में मिलने से बादल की स्थिति बन रही है। आने वाले दिनों में मौसम इसी तरह का रहेगा। उमस बढ़ी हुई है। सामान्य से अधिक तापमान रहेगा। बादल की वजह से रात के समय गर्मी अधिक महसूस होगी।

आनंद ने बताया कि देश में अरब सागर से उठने वाला मॉनसून कर्नाटक में है। आने वाले दिनों में यह गोवा और महाराष्ट्र की तरफ अग्रसर होगा। बंगाल की खाड़ी से उठने वाला मॉनसून अभी सिलीगुड़ी से क्रॉस कर रहा है। पूर्व के सभी राज्य कवर हो चुके हैं। यह सिलीगुड़ी और सिक्किम के पास से क्रॉस कर रहा है। आने वाले चार-पांच दिनों में इसकी प्रभावकारी स्थिति नहीं बन रही है।

आनंद ने बताया कि अगले सप्ताह में झारखंड और बंगाल के लिए गतिविधि दिखने की संभावना है। झारखंड में अब 15 जून के आसपास मॉनसून के आने की संभावना जताई जा रही है। आने वाले दिनों में मॉनसून पूर्व की बारिश होती रहेगी। कुछ-कुछ जगहों पर वज्रपात होने की भी आशंका है।

मौसम केंद्र के मुताबिक 7 से 10 जून तक देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़, साहिबगंज में कहीं-कहीं हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

7 जून को गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़, साहिबगंज और आसपास के जिलों के कुछ जगहों में गर्जन के साथ वज्रपात होने की संभावना है। कुछ इलाकों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है।

मंगलवार को पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार, लोहरदगा में कहीं-कहीं लू चलने की आशंका है।