जमशेदपुर के 14 वर्षीय मुक्केबाज अनीश को मिली बड़ी जीत

खेल
Spread the love

जमशेदपुर। झारखंड के जमशेदपुर के काशीडीह निवासी 14 वर्षीय मुक्‍केबाज अनीश कुमार सिन्हा को बड़ी जीत मिली है। उसने 20 से 26 मई, 2022 के दौरान बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा कर्नाटक के बेल्लारी में आयोजित सब-जूनियर बॉयज एंड गर्ल्स बॉक्सिंग चैंपियनशिप-2022 में रजत पदक जीता है। अनीश को टाटा स्टील फाउंडेशन के अर्बन सर्विसेज विभाग द्वारा संचालित काशीडीह सामुदायिक केंद्र में प्रशिक्षित किया गया था।

अपने माता-पिता के निधन के तुरंत बाद इस युवा खिलाड़ी ने 2018 में मुक्केबाजी में अपने सफर की शुरुआत की। वह कहते हैं, ‘शुरुआत में यह बेहद मुश्किल था। खासतौर पर परेशान किया जाता था। सभी कहते थे कि‍ मैं जीवन में कुछ भी नहीं कर पाऊंगा।‘ हालांकि, अनीश ने अपने जीवन के लिए नई दिशा चुनी। यह साबित किया कि वह बदलाव जीवन में बड़ी उपलब्धियों के लिए था। यह उपलब्धि उसके धैर्य और समर्पण के प्रमाण के रूप में सामने आई है। उसके कोच बबलू कुमार यादव ने अनीश के प्राचार्य सतिंदर सिंह को ठाकुर प्यारे सिंह हाई स्कूल, काशीडीह में स्कूल से मिले भारी समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

अनीश का इरादा बड़े होने पर भारतीय सेना की सेवा करने का है।  उन्होंने अपनी यात्रा और आकांक्षाओं के बारे में बात करते हुए कहा, ‘मैंने इस साल राष्ट्रीय शिविर में जगह बनाई है। अपने प्रशिक्षण के बाद अंडर -14 खेलूंगा। मैं अपने देश, अपनी मातृभूमि की सेवा करना चाहता हूं। निडर बनना चाहता हूं।‘

अनीश वर्तमान में कक्षा 9 का छात्र है। उसने कहा कि उसके परिवार ने उसके प्रयासों का बहुत समर्थन किया है। हालांकि शुरुआत में उसे अपने परिवार को खेलने देने की अनुमति देने के लिए राजी करना पड़ा। अंत में अनीश ने कहा कि मेरी भावनाओं को जो भी चोट पहुंची थी, वो सारा गुस्सा मैंने बॉक्सिंग के माध्यम से  निकाल दिया। इसने एक बड़ा फर्क ला दिया।

अनीश को आज यहां अर्बन सर्विसेज ऑफिस में टाटा स्टील फाउंडेशन के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर  सौरव रॉय और  जिरेन टोपनो, हेड ट्राइबल कल्चर, टाटा स्टील द्वारा सम्मानित किया गया और खेल से जुड़े करियर में आगे भी उसे समर्थन का आश्वासन दिया।

फाउंडेशन का अर्बन सर्विसेज विभाग सालाना लगभग 750 बच्चों को विभिन्न खेल क्षेत्रों में प्रशिक्षित करता है।