कुवैत में गिरफ्तारी के बाद निष्कासित किए जा रहे भारतीय, रद्द होगा वीजा, जानिए क्या है कारण

दुनिया
Spread the love

कुवैत। कुवैत में प्रवासी भारतीयों को गिरफ्तार कर उन्हें निष्कासित किया जा रहा है। इसके साथ ही उनका वीजा भी रद्द किया जा रहा है। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि कुवैत सरकार ने भाजपा के पूर्व दो नेताओं द्वारा अभी हाल के दिनों में दी गई विवादित टिप्पणी के बाद उनके खिलाफ प्रदर्शन करने वाले भारतीयों के खिलाफ सख्त कदम उठाने का फैसला किया है।

रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि कुवैत सरकार ने भाजपा के पूर्व दो नेता नूपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले भारतीयों को गिरफ्तार कर उन्हें निष्कासित करने का फैसला किया है। इसके साथ ही, वह उन्हें कुवैत में प्रवास के लिए दिए गए वीजा को भी रद्द कर रही है।

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कुवैत सरकार ने भाजपा के पूर्व दो नेताओं द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ की गई विवादित टिप्पणियों के विरोध में प्रदर्शन करने वाले प्रवासियों को गिरफ्तार करने तथा उन्हें निष्कासित करने का फैसला किया है। खाड़ी देश के कानूनों में ऐसे प्रदर्शनों की अनुमति नहीं है।

कुवैत के एक अन्य अखबार अल राई ने खबर दी है कि अधिकारी उन्हें गिरफ्तार करने तथा उनके देश वापस भेजने के लिए निर्वासन केंद्र ले जाने की प्रक्रिया में हैं और उनके फिर से कुवैत आने की अनुमति नहीं होगी. खबर में प्रदर्शन में भाग लेने वाले प्रवासियों की नागरिकता का जिक्र नहीं है.

कुवैत सरकार उन कुछ देशों में से एक है, जिसने पूर्व भाजपा पदाधिकारी की टिप्पणियों को लेकर भारतीय दूतावास को समन भेजा था। कुवैत के एक अन्य अखबार अल राई ने खबर दी है कि अधिकारी उन्हें गिरफ्तार करने तथा उनके देश वापस भेजने के लिए निर्वासन केंद्र ले जाने की प्रक्रिया में हैं और उनके फिर से कुवैत आने की अनुमति नहीं होगी।