राज्‍यपाल रमेश बैस ने डीजीपी को किया तलब, इन बिंदुओं पर मांगी जानकारी

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने डीजीपी, एडीजी (अभियान), रांची के डीसी एवं एसएसपी को राजभवन में तलब किया। उनसे रांची में 10 जून और इसके बाद हुई  घटनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी ली। राज्यपाल ने निर्देश दिए कि इन सभी मामलों की जानकारी उन्हें अतिशीघ्र उप्लब्ध कराई जाये।

राज्यपाल ने पूछा कि प्रस्तावित घटना, धरना, प्रदर्शन, जुलूस के बारे में प्रशासन के पास क्या जानकारी थी। क्या-क्या व्यवस्थाएं की थी। आईबी, सीआईडी और स्पेशल ब्रांच ने क्या क्या इनपुट दिए।

जुलूस के संचालन के दौरान कितने सुरक्षा कर्मी और दंडाधिकारी वहां उपस्थित थे। कोई प्रीवेंटिव एक्‍शन क्यों नहीं लिया।

वाटर कैनन, रबर बुलेट और आंसू गैस का इस्तमाल क्यों नहीं किया। पुलिस अधिकारी और कर्मियों ने हेलमेट और सुरक्षात्‍मक गेयर क्‍यों भी नहीं पहने हुए थे। अभी तक कितनी गिरफ्तारियां हुई हैं?

राज्‍यपाल ने कहा कि सभी प्रदर्शनकारी और पकड़े गए लोगों का विवरण प्राप्त करें। उनके नाम/पते सार्वजनिक करें। शहर में मुख्य स्थानों पर उनकी तस्वीरें प्रदर्शित करके उनके होर्डिंग बनाएं, ताकि जनता भी उन्हें पहचान सके। पुलिस की मदद कर सके।

राज्‍यपाल ने कहा कि जो लोग इन घटनाओं के बारे में या सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाहें फैला रहे हैं, क्या उनकी पहचान की है। उनके खिलाफ कोई कार्रवाई की है? ऐसे सभी लोगों की पहचान कर उन्हें सजा देने की जरूरत है।

डीजीपी ने बताया कि आईबी द्वारा दिए गए इनपुट के अनुसार 150 लोगों के अराजकता पैदा करने की आशंका थी।

  • इसके अलावा राज्यपाल ने विगत सप्ताह में राज्‍य के विभिन्‍न जिलों में घटित अन्‍य घटनाओं पर भी पुलिस महानिदेशक का ध्यान आकर्षित कि‍या। उनसे पूछा कि अब तक क्या कार्रवाई की गयी।

गुमला में दुष्कर्मी के आरोपित युवक को भीड़ द्वारा जिंदा जलाकर मार दिया गया।

रांची में राजेश कुमार पाल ज्वेलर की दुकान में हत्या कर दी गयी।

आदित्यपुर में 3 युवकों की गोली मारकर हत्या हुई।

जमशेदपुर में गवाही देने पर घर में घुसकर युवक मनप्रीत की गोली मारकर हत्या की गयी।