कल से थर्मोकॉल और प्‍लास्टिक कैरी बैग का नहीं करें उपयोग, वर्ना होगी कार्रवाई

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। एक जुलाई से पोलीस्टाईरिन (थर्मोकॉल) एवं विस्तारित पोलीस्टाईरिन (थर्मोकॉल) सहित प्लास्टिक कैरी बैग के निर्माण, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री एवं उपयोग को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। केंद्र सरकार के वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के प्रावधान के तहत इसपर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके बाद इसका उपयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ये है प्रतिबंधित सामग्री

क) प्लास्टिक कैडी स्टिक युक्त ईयर बड्स, प्लास्टिक के झंडे, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक की डंडियां, आईसक्रिम की डंडियां, पोलीस्टाईरिन (थर्मोकॉल) की सजावटी सामग्री, कैंडी स्टीक

(ख) प्लेटें, कप, गिलास, चम्मच, कांटा चम्मच, चाकू, स्ट्रो ट्रे जैसे कटलरी, मिठाई के डिब्बे, निमंत्रण कार्ड और सिगरेट पैकेट के इर्द-गिर्द लपेटने या पैक करने वाले फिल्में, 100 माईकोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक या पीबीसी बैनर स्टीर्र।

इसपर भी लगा है प्रतिबंध

ज्ञातव्य हो कि प्लास्टिक अपशिष्ट (संशोधन) अधिनियम-2021 के प्रावधान के अंतर्गत 30 सितंबर, 2021 से 75 माईकोन मोटाई से कम और 31 दिसंबर, 2022 से 120 माईकोन मोटाई से कम के प्लास्टिक कैरी बैग के नि‍र्माण, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री एवं उपयोग को प्रतिबंधित किया गया है।

लोगों को दी ये सलाह

लोगों को सलाह दी गई है कि प्लास्टिक के स्थान पर जूट कागज या कपड़े के थैलों अथवा अन्य Bio-Degradable विकल्पों का उपयोग करें। थर्मोकॉल से बने थाली एवं प्लेट में भोजन करने से कैंसर जैसे घातक एवं विविध असाध्य बीमारियों के होने की आशंका रहती है। इसलिए उनके स्थान पर सखुआ आदि के पत्तों से नर्मित पत्तल एवं प्लेट का उपयोग किया जाय।

जमा कर दें दुकानदार

किसी भी दुकानदार के पास प्लास्टिक कैरी बैग हो तो 30 जून, 2022 तक लोहरदगा नगर परिषद् में आकर जमा कर दें। सरकार एवं प्रशासन द्वारा प्लास्टिक मुक्त लोहरदगा अभियान/मुहिम में सहयोग करें। एक जुलाई के बाद इसका उपयोग करते पाये जाने पर आर्थिक दंड के साथ-साथ विधि समस्त कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

प्रतिबंध पर कार्यशाला कल

नगर पर्षद की ओर से 1 जुलाई, 2022 को नगर भवन प्लास्टिक वस्तुओं और कैरी बैग पर लगाए जा रहे प्रतिबंध संबंधित कार्यशाला का आयोजन भी 11 बजे पूर्वाह्न से किया गया है। उक्त जानकारी पर्षद के कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा दी गयी।