अग्निवीरों की नियुक्ति 24 जून से, प्रदर्शन या तोड़फोड़ में हिस्‍सा लेने वाले होंगे वंचित

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

  • देश के लिए बलिदान देने वालों को मिलेगा एक करोड़ रुपये मुआवजा

नई दिल्‍ली। सेना ने साफ कर दिया है कि अग्निपथ स्‍कीम वापस नहीं ली जाएगी। भारतीय वायुसेना में 24 जून से अग्निवीरों के पहले बैच को लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रदर्शन या तोड़फोड़ में हिस्‍सा लेने वाले नियुक्ति से वंचित होंगे। देश के लिए बलिदान देने वाले अग्निवीरों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा मिलेगा। यह जानकारी सेना के उच्‍चाधिकारियों ने 19 जून को प्रेस को दी।

सैन्‍य मामलों के विभाग के अपर सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि अग्निपथ योजना को वापस नहीं लिया जाएगा। इसे वापस क्यों लिया जाए, यह एक प्रगतिशील कदम है।

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि सैन्य मामलों के विभाग हर साल लगभग 17,600 लोग तीनों सेवाओं से समय से पहले सेवानिवृत्ति ले रहे हैं। किसी ने कभी उनसे यह पूछने की कोशिश नहीं की कि वे सेवानिवृत्ति के बाद क्या करेंगे।

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि देश की सेवा में बलिदान देने वाले अग्निवीरों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा मिलेगा। हमारे साथ जो अग्निवीर में जुड़ना चाहता है, वह प्रतिज्ञा लेगा कि उसने किसी प्रदर्शन या तोड़फोड़ में हिस्सा नहीं लिया। फौज में पुलिस वेरीफिकेशन के बिना कोई नहीं आ सकता। इसलिए प्रदर्शन कर रहे छात्रों से अनुरोध है कि अपना समय खराब नहीं करे।

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि ‘अग्निवीर’ को सियाचिन और अन्य क्षेत्रों जैसे क्षेत्रों में वही भत्ता और सुविधाएं मिलेंगी, जो वर्तमान में नियमित सैनिकों पर लागू होती है। सेवा शर्तों में उनके साथ कोई भेदभाव नहीं होगा।

एयर मार्शल एसके झा ने कहा कि भारतीय वायुसेना में 24 जून से अग्निवीरों के पहले बैच को लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह एक ऑनलाइन सिस्टम है। उसी के तहत उसपर रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। एक महीने बाद 24 जुलाई से फैज-1 ऑनलाइन परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। दिसंबर के अंत तक अग्नवीर के पहले बैच को वायुसेना में शामिल कर लेंगे। 30 दिसंबर से पहले बैच की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।

नौसेना के वाइस एडमिरल डीके त्रिपाठी ने कहा कि हमने अपनी भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। 25 जून तक हमारा एडवरटाइजमेंट सूचना और प्रसारण मंत्रालय में पहुंच जाएगा। एक महीने के अंदर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 21 नवंबर को हमारे पहले अग्निवीर हमारे ट्रेनिंग संस्थान में रिपोर्ट करेंगे।

नौसेना में हम महिला अग्निवीर भी ले रहे हैं। उसके लिए हमारी ट्रेनिंग में जो संशोधन करना है, उसके लिए काम शुरू हो चुका है। हमें 21 नवंबर का इंतजार है। मुझे आशा है कि महिला और पुरुष अग्निवीर आईएनएस चिल्का पर रिपोर्ट करेंगे।