अंबुजा सीमेंट्स ने पेश किया ‘कूल वॉल्स’, जानें खूबी

देश बिज़नेस मुंबई
Spread the love

मुंबई। अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने मजबूत दीवारों के निर्माण के लिए एक इनोवेटिव ग्रीन सॉल्यूशन पेश किया है। ‘अंबुजा कूल वॉल्स’ नामक उत्‍पाद अनूठा वॉल सॉल्यूशन है। यह गर्मियों के दौरान घर को ठंडा रखता है और सर्दियों में घर को गर्म रखने के लिए अंदर के तापमान को बनाए रखता है।

अंबुजा कूल वॉल्स एक अभिनव हीट-बैरियर तकनीक से बना है। यह एक सस्टेनेबल प्रोडक्ट है। इस उत्पाद की ‘हीट बैरियर टेक्नोलॉजी’ बाहरी तापमान की तुलना में किसी भी घर के अंदर के तापमान को 5 डिग्री सेल्सियस कम बनाए रखने में मदद करती है। इनोवेटिव हीट बैरियर तकनीक स्थापित गुणवत्ता और पहले से बेहतर मजबूती (>5 MPa) के कारण यह प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध अन्य प्रोडक्ट्स की तुलना में अलग नजर आता है।

अंबुजा कूल वॉल्स एक ऐसा इनोवेटिव सॉल्यूशन है, जो नॉन-सस्टेनेबल प्रोडक्ट्स के साथ पारंपरिक निर्माण कार्यों में पेश आने वाली समस्याओं को दूर करता है।

पारंपरिक निर्माण के दौरान आज भी जिन चुनौतियों का सामना करना होता है, उनमें प्रमुख हैं- दीवारों का फूलना, दीमक का हमला, पानी को सोखना और भूकंप की अत्यधिक आशंका। जॉइंटिंग मोर्टार के साथ अंबुजा कूल वॉल्स दीवार को मजबूत बनाती है। पारंपरिक निर्माण के दौरान सामने आने वाली समस्याओं को खत्म करती है। यह उपभोक्ताओं को थर्मल इंसुलेशन के कारण बिजली की लागत कम करने में भी मदद करता है।

इसके अलावा चूंकि दीवारों के फूलने की समस्या नहीं रहती, इसलिए बार-बार रंग-रोगन कराने की जरूरत भी नहीं होती और इस तरह रखरखाव और निर्माण की लागत भी कम आती है। इसके इस्तेमाल से शोर में कमी आती है। इसमें अग्नि प्रतिरोध भी उच्च किस्म का है। इसके अलावा, यह तेजी से निर्माण को सक्षम बनाता है और प्रोजेक्ट के पूरा होने के समय को 30 फीसदी तक कम कर देता है।

अंबुजा कूल वॉल्स एक सस्टेनेबल प्रोडक्ट है, क्योंकि यह अपने निर्माण में बड़ी मात्रा में फ्लाई ऐश की खपत करता है। निर्माण के दौरान दीवारों को ठीक करने की आवश्यकता नहीं होती है और इस प्रकार 1000 वर्ग फुट के घर के लिए 5000 लीटर पानी की बचत होती है।

इंडिया होल्सिम के सीईओ और अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के एमडी और सीईओ नीरज अखौरी ने कहा, ‘अंबुजा सीमेंट्स ने हमेशा ग्राहकों को बेहतर और ग्रीन फ्यूचर के लिए पर्यावरण के अनुकूल समाधान प्रदान करने के लिए इनोवेशन का रास्ता अपनाया है। हमारा प्रयास भारत में ग्राहकों को विश्व स्तरीय समाधान प्रदान करना है। अंबुजा कूल वॉल्स हमारे ग्राहकों को सस्टेनेबल और मजबूत सॉल्यूशन प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।’

अंबुजा कूल वॉल्स अन्य अवयवों के साथ सीमेंट से बना है और इसमें मिट्टी की ईंटों की तरह कोई प्राकृतिक या अतिरिक्त खारापन या अशुद्धियाँ नहीं हैं। इस प्रकार, प्लास्टर अपनी ताकत बरकरार रखता है और पेंटिंग की बार-बार की लागत को बचाने में मदद करता है।