योग दिवस काउंटडाउन : रांची आरओबी में हुआ योगाभ्यास कार्यक्रम

झारखंड
Spread the love

  • योग भारतीय संस्कृति और सभ्यता का अभिन्न अंग : योग मोटीवेटर राफिया नाज

रांची। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2022 की उलटी गिनती शुरू हो गई है। विभिन्न मंत्रालय एवं विभागों को आवंटित दिनों की श्रृंखला में 39वें दिन अर्थात शुक्रवार का दिन सूचना प्रसारण मंत्रालय के लिए चिन्हित था। इस अवसर पर  सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, रांची के कार्यालय प्रांगण में सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया।

सुप्रसिद्ध योग शिक्षक और योग मोटीवेटर एवं योग बियोंड रिलिजन की संस्थापक सुश्री राफि‍या नाज के नेतृत्व में प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो कार्यालय के सभी अधिकारी एवं कर्मचारि‍यों ने सामान्य योग प्रोटोकॉल का अभ्यास एवं योगासन किया।

योगाभ्यास से पूर्व सुप्रसिद्ध योग ट्रेनर एवं योग मोटीवेटर सुश्री राफि‍या नाज ने योग के जरिए होने वाले मानसिक एवं शारीरिक फायदों के बारे में संक्षिप्त में प्रकाश डाला। उन्‍होंने कहा कि योग भारतीय संस्कृति और सभ्यता का अभिन्न अंग है। हमें योग को अपने दिनचर्या में शामिल कर रोग मुक्त रहने का प्रयास करना चाहिए।

इस अवसर पर प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, रांची के कार्यालय प्रमुख शाहिद रहमान ने कहा कि 21 जून को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित कराने में अहम भूमिका निभाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के योग दर्शन को ऐसा उपहार दिया है। इसे कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। इतिहास के पृष्ठों पर इसका उल्लेख स्वर्ण अक्षरों में  किया जाएगा।