spot_img
spot_img
Homeदेश5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए फाइजर वैक्सीन की...

5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए फाइजर वैक्सीन की तीन डोज कारगर, स्टडी में कही ये बात

नई दिल्ली। कोविड महामारी आए दो साल का वक्त बीत चुका है। कभी लगता कि वायरस कमजोर पड़ गया है, फिर अगले ही पल यह घातक हो जाता है। इसी कड़ी में अब एक ऐसा कोविड टीका बना लिया गया है, जो कि पांच साल से छोटे बच्चों पर भी कारगार बताया गया है।

Pfizer/BioNTech वैक्सीन को कंपनी ने छह महीने से पांच साल तक के बच्चों के लिए सुरक्षित बताया है। कहा गया है कि अगर ये टीका इस उम्र के संक्रमित बच्चों को तीन खुराक में लगाया जाएगा तो यह सुरक्षित होगा और असर दिखायेगा। Pfizer कंपनी पहले से कोविड टीके बना रही है. अब इसने पांच साल और उससे छोटे बच्चों के लिए वैक्सीन बनाई है.

कहा गया है कि वैक्सीन उन सभी पैमानों पर खरी उतर रही है जो कि इसको आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दिलाने के लिए चाहिए। तीन खुराक वाले Pfizer-BioNTech के टीके का 1678 बच्चों पर टेस्ट किया गया था। जिनकी उम्र पांच साल से कम थी। बच्चों पर वैक्सीन टेस्ट करते वक्त सभी तरह की सावधानियां भी बरती गई थीं।

Pfizer-BioNTech का कहना है कि उनका टीका 80.3 फीसदी असरदार है। वैक्सीन की जितनी खुराक बड़ों को दी जाती है, उसका दसवां ही भाग बच्चों (पांच साल से छोटे) को दिया जाता है।

spot_img
- Advertisement -
Must Read
- Advertisement -
Related News