विद्यार्थियों को हर हाल में इस दिन देनी है कुकिंग कॉस्‍ट की नकद राशि

झारखंड
Spread the love

रांची। सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाले वंचित विद्यार्थियों को हर हाल में कुकिंग कॉस्‍ट की राशि का नकद भुगतान किया जाना है। विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष, संयोजिका एवं अभिभावक सहित अन्‍य की उपस्थिति में पैसा देना है। इस बाबत निर्देश 6 मई को जारी किया गया है।

वित्तीय वर्ष 2020-21 के 134 दिनों के लिए विद्यालय के छात्रों के बैंक खाता में कुकिंग कॉस्ट की DBT के माध्यम से हस्तांतरण कि‍या गया था। इसके बाद शेष राशि विद्यालय की सरस्वती वाहिनी संचालन समिति के खाते में छात्रों को नकद भुगतान के लिए उपलब्ध कराई गई है। इसे विद्यार्थियों को देने का निर्देश पहले दिया जा चुका है।

इस बात को लेकर 5 मई, 2022 की जूम मिटिंग में शिक्षा अधिकारियों को दो दिनों के अंदर नकद राशि भुगतान करने का निर्देश दिया गया है। अभियान के तहत 9 मई और 10 मई, 2022 को अनिवार्य रूप से DBT से वंचित शेष छात्रों को नकद भुगतान कि‍या जाना है। भुगतान का पंजी संधारण कि‍या जाना है।

विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष, संयोजिका एवं अभिभावक के साथ-साथ सीआरपी/ बीआरपी की उपस्थिति में नकद भुगतान का वितरण किया जाना है। राशि वितरण का उपयोगिता प्रतिवेदन के साथ प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना है कि क्षेत्राधीन शेष बच्चों को राशि का नकद भुगतान किया गया है।

इससे संबंधित प्रतिवेदन कार्यालय को 11 मई, 2022 को उपलब्ध कराना है। निर्देश दिया गया है कि राशि वितरण की गणना करते हुए वितरण योग्य सम्पूर्ण राशि की निकासी बैंक से की जा सकती है। शर्त सिर्फ नकद भुगतान के लिए लागू होगी।