भारत के औद्योगिक प्रगति की नींव रखी थी पीएन बोस ने

विचार / फीचर
Spread the love

विशेष फीचर

जमशेदपुर। जिस तरह भारत अपने ‘आत्मनिर्भरता ‘ के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है, उन दिग्गजों को याद करना जरूरी है जिन्होंने भारत की औद्योगिक प्रगति में एक प्रमुख भूमिका निभाई  थी। जिस समय भारत उग्र स्वतंत्रता संग्राम के बीच में था, कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिन्होंने शांतिपूर्वक  ब्रिटिश उद्योग पर भारत की निर्भरता को समाप्त करने का सपना देखा था।

उन दूरदर्शी लोगों में भूविज्ञानी प्रमथ नाथ बोस भी थे। जिनकी सबसे उत्कृष्ट उपलब्धि मयूरभंज राज्य में गोरुमहिसानी की पहाड़ियों में लौह अयस्क के भंडार की खोज थी। खोज के बाद बोस ने 24 फरवरी, 1904 को जेएन टाटा को एक ऐतिहासिक पत्र लिखा, जिसके फलस्वरूप साकची में टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी (टिस्को) की स्थापना हुई। जमशेदजी के पुत्रों के नेतृत्व में समूह उनकी  खोज की वास्तविकता का पता लगाने के लिए निकल पड़े और बोस की भविष्यवाणी सही साबित हुई। ओडिशा आज भी देश में लौह अयस्क का सबसे बड़ा उत्पादक है।

यह सर्वविदित है कि यह वे ही थे, जिन्होंने उस स्थान के आसपास लौह अयस्क की अपार  संभावनाओं को देखा था, जहां जमशेदजी टाटा ने अपने लौह और इस्पात कारखाने की स्थापना की। 

बोस का जन्म 12 मई, 1855 को कोलकाता से लगभग 60 किलोमीटर उत्तर पूर्व में गाईपुर में हुआ था। कृष्णानगर कॉलेज और बाद में सेंट जेवियर्स कॉलेज में अपनी शिक्षा के बाद, बोस ने लंदन विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। 1880 में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) में श्रेणीबद्ध पद प्राप्त करने वाले पहले भारतीय अधिकारी बने।

जबकि शुरू में उन्होंने शिवालिक जीवाश्मों पर ध्यान केंद्रित किया, अगले दो दशकों में उन्होंने जीएसआई में जो कार्य किया, उसमें असम में पेट्रोलियम की खोज, और पूरे भारत और आधुनिक म्यांमार में कई खनिज और कोयला भंडार शामिल थे। उन्होंने भारत में पहली साबुन फैक्ट्री स्थापित करने में भी मदद की।

भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने  बोस के योगदान को याद करते हुए कहा था, ‘वह उस उम्र में भी भूवैज्ञानिक संसाधनों, विशेष रूप से कोयला, लोहा और इस्पात के विकास के द्वारा औद्योगिक विस्तारीकरण के लिए अपार  संभावनाओं का अनुमान लगा सकते थे।‘

पीएन बोस आज भी प्रेरणा और गौरव के प्रतीक हैं। भारत में उन्हें हमेशा इतिहास के पन्नों  में एक भूविज्ञानी के रूप में याद किया जाएगा, जिन्होंने राष्ट्र के लिए इस्पात का मार्ग प्रशस्त किया। जहां तक ​​भारत के औद्योगीकरण का संबंध है, वैज्ञानिक और तकनीकी कौशल के साथ समर्थित प्राकृतिक संसाधनों के मामले में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए, पीएन बोस ने वास्तव में ‘आत्मनिर्भर भारत’ का बीड़ा उठाया।

बोस की गिनती भारत के सबसे प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों में की जाती है। उनकी कई उपलब्धियों ने भारत में तकनीकी क्रांति का नेतृत्व किया।

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में अपने कार्यकाल के दौरान, पीएन बोस ने अपनी स्मारकीय पुस्तक-‘ए हिस्ट्री ऑफ हिंदू सिविलाइजेशन अंडर द ब्रिटिश रूल’ लिखी, जो 1894 और 1896 के बीच 3 भाग में प्रकाशित हुई। 

तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में पीएन बोस के प्रयासों ने बंगाल तकनीकी संस्थान की स्थापना की। यह आज कोलकाता में जादवपुर विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है। पीएन बोस उस संस्थान के पहले मानद प्राचार्य थे।

एक बच्चे के रूप में प्रकृति के साथ उनके घनिष्ठ संबंध ने उनके अंदर पृथ्वी के अध्ययन के लिए एक जुनून प्रज्वलित किया, जिससे उन्हें भूविज्ञान को अपने पेशे के रूप में अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

उन्होंने नर्मदा घाटी, शिलांग पठार का सर्वेक्षण किया और असम में पेट्रोलियम की खोज का श्रेय उन्हें ही जाता है। वह नर्मदा घाटी में मंडलेश्वर के आसपास अलग-अलग ज्वालामुखी केंद्रों की पहचान करने वाले पहले व्यक्ति थे। उन्होंने जबलपुर जिले में मैंगनीज भंडार, दार्जिलिंग में कोयला, सिक्किम में तांबा और असम में पेट्रोलियम की भी सूचना दी।

वह भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में पेट्रोलॉजिकल कार्य में सहायता के रूप में सूक्ष्म वर्गों के अध्ययन की शुरुआत करने वाले पहले व्यक्ति थे। उन्होंने जीएसआई प्रकाशनों में एक संस्मरण और तेरह शोध पत्रों का योगदान दिया।

पीएन बोस इस देश की बेहतरी और प्रगति के लिए वैज्ञानिक ज्ञान का लाभ उठाना चाहते थे। एक कट्टर राष्ट्रवादी, प्रमथ नाथ बोस, उस समय में भारत के अग्रणी वैज्ञानिकों के साथ, देश की शिक्षा तथा औद्योगीकरण और भौतिक उन्नति को प्रोत्साहन देने की दिशा में भारत के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ थे।