पीएम मोदी ने आइसलैंड की प्रधानमंत्री से की मुलाकात, इन महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर हुई बात

दुनिया
Spread the love

आइसलैंड। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बुधवार को आइसलैंड की प्रधानमंत्री कैटरीन जैकब्सडाटिर से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने व्यापार, ऊर्जा और मत्स्य पालन जैसे क्षेत्रों में सहयोग और द्विपक्षीय रिश्‍तों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की। पीएम मोदी तीन यूरोपीय देशों की यात्रा के दूसरे चरण में मंगलवार को बर्लिन से कोपेनहेगेन पहुंचे।

उन्‍होंने दूसरे भारत नार्डिक शिखर सम्मेलन से इतर जैकब्सडाटिर से मुलाकात की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने आइसलैंड की प्रधानमंत्री जैकब्सडाटिर (Katrin Jakobsdottir) के साथ बातचीत की। उन्होंने कहा कि इस वर्ष दोनों देश राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा, मत्स्य पालन, खाद्य प्रसंस्करण में आर्थिक संबंधों को मजबूत करने का मार्ग प्रशस्‍त हुआ है।

भारत ने अपने यहां भू-तापीय ऊर्जा में सहयोगी परियोजनाओं का स्वागत किया है। आर्कटिक में सहयोग पर भी चर्चा हुई है। प्रधानमंत्री मोदी डेनमार्क, आइसलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और नार्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ दूसरे भारत नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं।