अब नए स्‍वरूप में नजर आएंगे झारखंड के सरकारी स्‍कूल, मंत्री ने दिये ये निर्देश

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। झारखंड के सरकारी स्‍कूल अब नये स्‍वरूप में नजर आएंगे। इस बाबत शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिया है। इसपर अमल करने के लिए झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद् की निदेशक किरण कुमारी पासी ने 13 मई को आदेश जारी किया है। इसकी जानकारी सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी-सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक-सह अपर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा) को दी है।

आदेश में निदेशक ने लिखा है कि राज्य के सरकारी विद्यालयों में विद्यालय भवनों को नया स्वरूप देने के लिए विभागीय मंत्री द्वारा विद्यालय भवनों को नये रंग से रंग-रोगन करने का निर्देश दिया गया है। वर्तमान में विद्यालय भवन में गुलाबी रंग और शौचालयों के लिए उपर हल्का नीला एवं नीचे गहरा नीला रंग का उपयोग किया जा रहा है। इसे परिवर्तित करते हुए विद्यालयों के रंग-रोगन के लिए रंग एवं विशिष्टताओं का निर्धारण किया गया है।

निदेशक ने पत्र में नया विद्यालय भवन, नया विद्यालय भवन के दरवाजे-खिड़की, नया शौचालय, पुराने विद्यालय भवन, पुराने शौचालय, पुराने शौचालय के दरवाजे के रंग की विशिष्‍टता का उल्‍लेख किया है। इसमें कंपनी और रंगों के कोड का भी उल्‍लेखन किया गया है।

आदेश में कहा गया है कि विद्यालय भवनों के रंगों में परिवर्तन के निर्णय पर मंत्री का अनुमोदन प्राप्त है। उपरोक्त दिशा निर्देश के आलोक में ही विद्यालयों का रंग-रोगन कराने के लिए सभी विद्यालयों की विद्यालय प्रबंधन समिति, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी और क्षेत्रीय अभियंताओं को सूचित करने की कृपा करेंगे।