बच्चे और महिलाओं की सहायता के लिए वेटनरी कॉलेज में लगा रक्‍तदान शिविर

झारखंड
Spread the love

  • बीएयू कुलपति ने विद्यार्थियों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय अधीन संचालित रांची वेटनरी कॉलेज में शनिवार को रक्तदान शिविर लगा। रांची सदर अस्पताल एवं रांची वेटनरी कॉलेज की एनएसएस ईकाई के संयुक्त तत्वावधान में कॉलेज के क्लिनिकल काम्प्लेक्स में लगे शिविर में 42 लोगों ने रक्‍तदान किया।

शिविर का उद्घाटन कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने कि‍या। उन्‍होंने विद्यार्थी एवं शिक्षकों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया। उनका मनोबल बढाया। कहा कि गरीब एवं असहाय बच्चे एवं महिलाओं की सहायता के लिए आयोजित इस शिविर में रक्तदान कर पवित्र एवं पुण्‍य कार्य में भागीदार बनें। रक्तदान से व्यक्ति को कोई हानि नहीं होती, बल्कि व्यक्ति को इससे काफी फायदे है।

मौके पर प्रभारी डीन वेटनरी डॉ एमके गुप्ता ने कहा कि 18 से 60 वर्ष तक का स्वस्थ्य व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। यह शिविर थैलीसेमिया, सिकल सेल अनेमिया, हेमोफिलिया आदि जटिल रोग या दुर्घटना से ग्रसित बच्चों, प्रसवरत महिलाओं एवं नवजात शिशु के इलाज में खून देने के लिए किया जा रहा है।

शिविर में रांची सदर अस्पताल की डॉ शालिनी के नेतृत्व में 42 लोगों ने रक्‍तदान किया। इससे पहले रक्तदाता का ब्लड प्रेशर एवं रक्त समूह की जांच की गई। रक्त दाताओं में 20 से 25 वर्ष के 25, 26 से 30 वर्ष के 11 और 31 वर्ष से अधिक उम्र के 6 लोग शामिल थे। इनमें 38 पुरुष, 4 महिलाएं शामिल थे। 35 विद्यार्थियों, 6 शिक्षक और 1 शिक्षकेतर कर्मचारी ने रक्तदान में भाग लिया।  

शिविर का संचालन एवं देखरेख एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी (वेटनरी) डॉ प्रवीण कुमार ने किया। मौके पर डॉ आलोक कुमार पांडे, डॉ अभिषेक कुमार, डॉ राजू प्रसाद एवं कॉलेज के विद्यार्थियों सहित रांची सदर अस्पताल के प्रियंका सिन्हा, राजीव रंजन, महेंद्र महतो, गोविन्द खलको, मो हासिम, अनिल बारला एवं संदीप नाग आदि मौजूद थे।