spot_img
spot_img
Homeझारखंडराष्‍ट्रीय लोक अदालत में सुलझाये गये 152 मामले

राष्‍ट्रीय लोक अदालत में सुलझाये गये 152 मामले

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। डालसा और झालसा के निर्देश पर लोहरदगा व्यवहार न्यायालय में 14 मई को राष्ट्रीय लोक अदालत लगा। इसमें 152 मामलों का निपटारा किया गया। इससे पहले इसका उद्घाटन प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेंद्र पाल, उपायुक्त बाघमारे प्रसाद कृष्ण, एसपी आर रामकुमार, जिला अधिवक्ता संघ के सचिव अजय कुमार ने किया।

इस अवसर पर जिला अधिवक्ता संघ के सचिव अजय कुमार ने कहा कि आज पूरे भारतवर्ष में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक एक साथ एक समय पर वृहद राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया है। इसमें सभी तरह के सुलहनीय मामलों का सुलह समझौता कर निष्पादन किया जाता है।

अक्सर देखा जाता है कि‍ गांव देहात में छोटी-छोटी बातों को लेकर अनेक प्रकार की झगड़ा झंझट केस मुकदमे होते रहते हैं। छोटी-छोटी बातों का विवाद काफी दिनों तक चलता रहता है। ऐसे में दोनों पक्षकारों में से किसी एक पक्षकार को आगे आकर अपने  मामले का निष्पादन कराना चाहिए।

सचिव ने कहा कि लोक अदालत में जो सुलह समझौता होता है, इसमें किसी की जीत और हार नहीं होती। इसका आगे अपील भी किसी न्यायालय में नहीं होता है। इस कारण ग्रामीण, आम जनता, पक्षकारो को आगे बढ़ चढ़कर इसमें हिस्सा लेना चाहिए। अपने वादों का निष्पादन करना चाहिए।

spot_img
- Advertisement -
Must Read
- Advertisement -
Related News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here