बिहार से नेपाल जाने के लिए अब ट्रेन सेवा शुरू, पीएम नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने किया उद्घाटन

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। अच्छी और बड़ी खबर यह है कि बिहार से नेपाल जाने के लिए अब ट्रेन सेवा शुरू हो गयी है। भारत-नेपाल के बीच जयनगर कुर्था रेल लाइन का शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउबा ने उद्घाटन किया। मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाने और विकास के अन्य प्रोजेक्ट को भी शीघ्र पूरा करने का भरोसा दिया।

उन्होंने कहा कि पीएम देउबा और मैंने व्यापार और सभी प्रकार से क्रॉस बॉर्डर कनेक्टिविटी इनीशिएटिव को प्राथमिकता देने पर भी सहमति जतायी। जयनगर-कुर्था रेल लाइन की शुरुआत इसी का एक भाग है। दोनों देशों के लोगों के बीच सुगम, बाधा रहित आदान-प्रदान के लिए ऐसी योजनाएं बेहतरीन योगदान देंगी।

जयनगर-कुर्था रेलमार्ग शुरू होने से भारत और नेपाल के बीच आवागमन आसान हो गया है। भारत के जयनगर तथा नेपाल के कुर्था, इनरवा, खजुरी, महिनाथपुर, बैदेही, परवाहा और जनकपुर के लोगों को मिलेगी सुविधा।

फ़िलहाल पहले चरण में ट्रेन सेवा बिहार के जयनगर से नेपाल के कुर्था तक है, जिसे बाद में जनकपुर तक विस्तारित किया जायेगा। नेपाल के पीएम और पीएम मोदी के बीच नयी दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई द्विपक्षीय बातचीत के बाद ये उद्घाटन हुआ।