ये पूर्व चीफ जस्टिस हो सकते हैं पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम, इमरान खान ने किया नॉमिनेट

दुनिया
Spread the love

पाकिस्तान। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) कोर कमेटी से परामर्श और अनुमोदन के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान के पूर्व चीफ जस्टिस गुलजार अहमद का नाम कार्यवाहक पीएम पद के लिए नामित किया है।

पाकिस्तान के पूर्व सूचना और प्रसारण मंत्री और PTI नेता फवाद चौधरी ने इस बारे में एलान कर दिया है। ऐसे में अब माना जा रहा है कि फिलहाल चुनाव तक पूर्व चीफ जस्टिस गुलजार अहमद कार्यवाहक पीएम की भूमिका निभाएंगे। गुलजार अहमद 21 दिसंबर 2019 से 1 फरवरी 2022 तक पाकिस्तान के 27वें मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं।

बता दिया जाए कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने एक नोटिफिकेशन जारी कर प्रधानमंत्री और निवर्तमान नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता को संविधान के अनुच्छेद 224 (1A) के तहत कार्यवाहक प्रधान मंत्री की नियुक्ति के लिए एक उपयुक्त व्यक्ति के नाम का प्रस्ताव भेजने के लिए कहा था। पीएम इमरान खान अब देश के लोगों को आह्वान कर चुके हैं कि वे अब चुनाव के लिए तैयार रहें। उन्होंने कहा कि देश की जनता ही इस देश का भविष्य तय करेगी ना कि विदेशी शक्तियां।

बता दिया जाए कि इमरान खान को पीएम पद से हटाने के लिए विपक्ष ने खूब कोशिश की थी। इमरान के खिलाफ संसद में अविश्वास प्रस्ताव भी लाया गया। लेकिन इस प्रस्ताव के खारिज होते ही इमरान की सिफारिश पर राष्ट्रपति ने असेंबली को भंग कर दिया था।