विधायक सीता सोरेन की शिकायत पर राष्‍ट्रपति भवन ने लिया संज्ञान

झारखंड
Spread the love

  • सीसीएल की आम्रपाली परियोजना को लेकर की थी शिकायत

रांची। झारखंड मुक्ति मोर्चा विधायक सीता सोरेन ने चतरा जिले के टंडवा स्थित सीसीएल की आम्रपाली परियोजना में बरती जा रही अनियमितता की शिकायत राष्ट्रपति से की थी। राष्‍ट्रपति भवन ने इसे संज्ञान लिया है। इस मसले पर केंद्रीय वन एवं पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को संज्ञान लेते हुए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश है।

राष्ट्रपति भवन की ओर से इस संबंध में विधायक सीता सोरेन को भी ईमेल कर सूचना दी गई है। राष्ट्रपति भवन की ओर से केंद्रीय पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सचिव को मामले में जांच कर आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। जांच के बाद हुई कार्रवाई से शिकायतकर्ता को भी अवगत कराने का निर्देश दिया है।

जानकारी हो कि विधायक सीता सोरेन ने इस मसले को लेकर पिछले दिनों राजभवन जाकर राज्यपाल रमेश बैस को भी एक ज्ञापन सौंपा था। राष्ट्रपति और केंद्रीय मंत्री समेत अन्य के नाम ज्ञापन पत्र के माध्यम से भेजा था।

झारखंड मुक्ति मोर्चा विधायक सीता सोरेन की ओर से इस मामले को उठाते हुए कहा गया है कि आम्रपाली परियोजना से कोयला उत्खनन के बाद वन भूमि का अतिक्रमण कर कोयले का अवैध परिवहन किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा क कोयला के अवैध परिवहन के लिए वन भूमि की भी कटाई की गई है। बिना अनुमति लिए हुए जंगल कटाई का मामला है।

इसके बावजूद राज्य सरकार और कोयला कंपनियों की ओर से अब तक दोषि‍यों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है। विधायक सीता सोरेन इस मसले को विधानसभा में भी विभिन्न माध्यमों से लगातार उठाते आ रही है, लेकिन राज्य सरकार के अधिकारियों की ओर से इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।