दिल्ली में कोयले की कमी से मेट्रो, अस्पतालों की गुल हो सकती है बत्ती

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। कोयले की कमी को लेकर गहराते संकट के बीच, दिल्ली सरकार ने मेट्रो ट्रेन और अस्पतालों सहित महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर बिजली गुल हो सकती है। बिजली आपूर्ति में संभावित बाधा आने को लेकर एक बड़ी चेतावनी दी है।

दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने स्थिति का आकलन करने के लिए गुरूवार को एक आपातकालीन बैठक की। केंद्र को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि वह दिल्ली को बिजली की आपूर्ति करने वाले बिजली संयंत्रों को पर्याप्त कोयले की उपलब्धता सुनिश्चित करे।

दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को लिखी चिट्ठी में कहा है, “दो पावर स्टेशन में 1-2 दिन का ही कोयला बचा है. NTPC दादरी-2 और ऊंचाहार पावर स्टेशन में 1-2 दिन का ही कोयला बचा है। ” इस बीच, गुरुवार को दिल्ली में पहली बार पीक पावर डिमांड अप्रैल महीने 6,000 MW पहुंची, ये एक रिकॉर्ड है। एक सरकारी बयान में कहा गया है, ‘‘दादरी-द्वितीय और ऊंचाहार बिजली स्टेशनों से बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण दिल्ली मेट्रो और दिल्ली के सरकारी अस्पतालों सहित कई आवश्यक संस्थानों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति में दिक्कत हो सकती है।”

जैन ने कहा कि वर्तमान में, दिल्ली में बिजली की 25-30 प्रतिशत मांग इन बिजली स्टेशनों के माध्यम से पूरी की जा रही है और वे कोयले की कमी का सामना कर रहे हैं।