Jharkhand : सरकारी स्‍कूल मॉर्निंग, सुबह 7 बजे से चलेगी कक्षा, नया सत्र जुलाई से

झारखंड मुख्य समाचार शिक्षा
Spread the love

रांची। झारखंड के सरकारी स्‍कूल मॉर्निंग हो गये हैं। इसकी कक्षा सुबह 7 बजे से शुरू होगी। इस साल का नया शैक्षणि‍क सत्र जुलाई शुरू होगा। यह जानकारी झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद् की राज्‍य परियोजना निदेशक किरण कुमार पासी ने दी है। उन्‍होंने इस संबंध में सभी क्षेत्रीय शिक्षा संयुक्त निदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी सह-जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक-सह-अपर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को जानकारी दी है।

निदेशक ने पत्र में लिखा है कि विभागीय स्तर पर कोविड-19 और इसके परिणामस्वरूप लंबे समय तक विद्यालयों के बंद होने के कारण शैक्षणिक सत्र को आगामी 03 वर्षों के लिये विस्तारित किया गया है।

ऐसे होंगे नई शैक्षणिक सत्र

1. शैक्षणिक सत्र 2022-23 दिनांक 01 जुलाई 2022 से प्रारंभ होगा।

2. शैक्षणिक सत्र 2023-24 दिनांक 01 जून 2023 से प्रारंभ होगा।

3. शैक्षणिक सत्र 2024-25 दिनांक 01 मई, 2024 से प्रारंभ होगा।

4. शैक्षणिक सत्र 2025-26 से शैक्षणिक सत्र पूर्व की तरह 01 अप्रैल से प्रारंभ होगा।

वार्षिक परीक्षा शैक्षणिक सत्र के अंतिम में

निदेशक ने लिखा है कि उपरोक्त विस्तारित स्थिति में सभी कक्षाओं (कक्षा 1 से 9 एवं 11) की वार्षिक परीक्षा शैक्षणिक सत्र के अंतिम माह में संबंधित एजेंसी द्वारा (कक्षा 1 से 7 जेसीईआरटी और कक्षा 9 एवं 11 जैक) आयोजित की जायेगी।

नया नामांकन अप्रैल में ही लिया जाना है

प्रत्येक वर्ष कक्षा 1 में बच्चों का नया नामांकन अप्रैल में ही लिया जाना है। कक्षा 1 में नये नामांकित बच्चों को भी अन्य की तरह मध्याह्न भोजन योजना से आच्छादित किया जाना है। विद्यालयों के संचालन समय एवं अन्य प्रोटोकॉल से संबंधित अधिसूचना सचिव के हस्ताक्षर से 2 नवंबर, 2021 को निर्गत है।

विद्यालय संचालन का समय ये रहेगा

अधिसूचना में अंकित विद्यालय संचालन का समय ही लागू रहेगा। इसके तहत प्रत्येक वर्ष 1 अप्रैल से 30 जून के लिये सुबह 7 से दोपहर 1 बजे तक निर्धारित है। इसी तरह 1 जुलाई से 31 मार्च के लिये सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक निर्धारित है।

उपरोक्त अधिसूचना में यह भी अंकित है कि संशोधित समय सारणी प्रत्येक शैक्षणिक सत्र के प्रारंभ होने पर अनुपालित होगा, परंतु शैक्षणिक सत्र के अवधि विस्तार के परिणामस्वरूप इसे 1 अप्रैल से ही लागू की जाये।