भारत-नेपाल के बीच आज आठ साल के बाद फिर दौड़ेगी ट्रेन, पीएम मोदी व देउबा करेंगे शुभारंभ

देश
Spread the love

नई दिल्ली। आठ साल बाद आज से फिर जयनगर से कुर्था तक के लिए लोगों को रेल सुविधा मिल जाएगी। इससे दोनों देशों के रिश्तों को नई रफ्तार मिलेगी। उद्घाटन के साथ ही इंडो-नेपाल रेल परियोजना के तहत जयनगर-कुर्था रेलखंड पर शनिवार से ट्रेनों का परिचानल शुरू हो जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। जयनगर के साथ जनकपुर रेलवे स्टेशन पर भव्य पंडाल का निर्माण किया गया है।

पीएम नरेंद्र मोदी व नेपाली पीएम शेरबहादुर देउबा संयुक्त रूप से नई दिल्ली से आज दोपहर 12 बजे वर्चुअल के माध्यम से इसका शुभारंभ करेंगे। उद्घाटन समारोह का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। जयनगर व जनकपुर में इसका व्यापक तौर पर इंतजाम किया गया है। भारत-नेपाल के मधुर रिश्तों का गवाह करोड़ों लोग होंगे।

उद्घाटन के बाद दो बजे जनकपुरधाम स्टेशन परिसर में कार्यक्रम रखा गया है। इसमें नेपाल के भौतिक पूर्वाधार व यातायात मंत्री रेणु यादव, मधेश प्रदेश के मुख्यमंत्री मो. लालबाबू राउत गद्दी गवर्नर हरि शंकर मिश्र, मधेश के गृह मंत्री भरत साह, भौतिक पूर्वाधार मंत्री राम सरोज यादव समेत कई गणमान्य लोग शामिल होंगे।

आज उद्घाटन के दिन ट्रेन रिजर्व रहेगी। विशेष लोगों को ही ट्रेन से यात्रा की इजाजत मिलेगी। बताया जाता है कि आम लोगों को यात्रा की सुविधा तीन अप्रैल से मिलेगी। उसी दिन से टिकट कटेगा। तैयारी का जायजा लेने के लिए देर शाम डीएम अमित कुमार व एसडी डॉ सत्यप्रकाश जयनगर स्टेशन पहुंचे।

इस दौरान डीएम कोंकण रेल, इरकॉन रेल और मधुबनी अनुमंडल प्रशासन के अधिकारियों के साथ जायजा लिया। उन्होंने नेपाली स्टेशन परिसर, रेलवे ट्रैक, प्लेटफॉर्म, फुट ओवरब्रिज, कस्टम कार्यालय, स्क्रीनिंग मशीन व टिकट घर समेत यात्रियों के आवागमन और सुरक्षा को लेकर जानकारी ली। अधिकारियों ने जयनगर में नेपाली स्टेशन पर बन रहे भव्य पंडाल मंच का निरीक्षण किया।

उद्घाटन के दिन लाइव प्रसारण को लेकर स्टेशन परिसर व आसपास के क्षेत्रों में अतिरिक्त एलइडी वॉल प्रोजेक्टर लगाने का निर्देश भी दिया।