हेमंत-बसंत सोरेन खनन पट्टा मामला : मुख्य सचिव ने केन्द्रीय चुनाव आयोग को भेजी रिपोर्ट

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने अनगड़ा पत्थर खदान मामले पर अपनी रिपोर्ट केन्द्रीय चुनाव आयोग को भेज दी है। मुख्य सचिव की इस रिपोर्ट में 2008 से अबतक किन प्रक्रियाओं का पालन किया गया, इसकी बिंदुवार विवेचना भेजी गई है। इसके अलावा दुमका विधायक बसंत सोरेन से जुड़े खनन मामलों पर भी रिपोर्ट केन्द्रीय चुनाव आयोग को भेज दी गई है।

दरअसल रघुवर दास की ओर से राज्यपाल को की गई शिकायत के आलोक में चुनाव आयोग ने इस मुद्दे से जुड़े तमाम दस्तावेज सरकार से मांगे थे। सरकार के स्तर से चुनाव आयोग को लीज प्रकरण से जुड़े दस्तावेज की सर्टिफाइड कॉपी भेजी गयी है। आयोग ने राज्य सरकार को 15 दिनों का समय दिया था। तीन मई तक राज्य सरकार को दस्तावेज भेजने थे। लेकिन उससे पहले ही मुख्य सचिव ने चुनाव आयोग को अपना जवाब भेज दिया है।

आयोग हेमंत सोरेन को उन पर लगे आरोपों के मद्देनजर जवाब देने का निर्देश देगा। उनका पक्ष सुनने के बाद चुनाव आयोग इस बात का फैसला करेगा कि उन पर लगे आरोप लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 9 ए के आलोक में विधानसभा से उनकी सदस्यता समाप्त करने के लिए पर्याप्त हैं या नहीं। इस मुद्दे पर चुनाव आयोग का निर्णय ही अंतिम होगा। उसके बाद आयोग अपने फैसले की जानकारी राज्यपाल को देगा।

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को अयोग्य घोषित (विधानसभा की सदस्यता समाप्त) करने की मांग करते हुए राज्यपाल को शिकायती पत्र सौंपा था।