झारखंड के सरकारी शिक्षकों को मिलेगी मात्र दो सप्‍ताह की गर्मी छुट्टी

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। झारखंड के सरकारी स्‍कूल के शिक्षकों को मात्र दो सप्‍ताह की गर्मी छुट्टी दी जाएगी। मेधा छात्रवृत्ति के लिए जैक विद्यार्थियों की जांच परीक्षा आयोजित करेगा। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ सचिव राजेश कुमार शर्मा की समीक्षा में यह तय हुआ है। इसमें प्राथमिक शिक्षा निदेशक, माध्‍यमिक शिक्षा निदेशक, झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद् के राज्‍य परियोजना निदेशक, मध्‍याह्न भोजना योजना प्राधिकरण के निदेशक सहित अन्‍य मौजूद थे।

समीक्षा बैठक की कार्यवृत्त 18 अप्रैल को सचिव ने जारी की है। इसमें उल्‍लेख है कि विद्यार्थियों का टर्म-1 की MCQ आधारित परीक्षा 2 से 15 मई, 2022 के बीच आयोजित की जायेगी।

शिक्षकों के लिए मात्र दो सप्ताह का ग्रीष्मावकाश निर्धारित किया जायेगा। यह बात सामने आई कि डायट में जिन शिक्षकों की प्रतिनियुक्त की गई थी, सभी ने योगदान नहीं किया है। उन शिक्षकों को अविलम्ब योगदान करने के लिए कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

मेधा छात्रवृत्ति के लिए जैक द्वारा कक्षा 8 के विद्यार्थियों की जांच परीक्षा आयोजित की जायेगी। पूर्व वर्षों के प्रश्न-पत्र जैक द्वारा उनके पोर्टल पर उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले के विद्यार्थियों को तैयारी करने के लिए इसे भेजना है, जिससे उक्त परीक्षा में अधिक से अधिक विद्यार्थी शामिल हो सकें।

ज्ञानोदय मद से पुस्तकालय के लिए राशि उपलब्ध करायी गई है। उसका व्यय अप्रैल तक पूर्ण कर लिया जाना है।

केजीवीबी एवं जेबीएवी के भवन जहां पूर्ण हो गये हैं, उन्हें अविलम्ब अपने भवन में स्थानांतरित कराया जाय। तय हुआ कि किसी भी केजीवीबी एवं जेबीएवी में पुरुष कर्मी नहीं होंगें।

राज्य में 24 अवमाननाबाद केस और 216 writ लंबित हैं। सभी में अविलम्ब जवाब दाखिल करने की कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।