सीपीएम का महाधिवेशन 6 अप्रैल से केरल में, झारखंड के प्रतिनिधि लेंगे हिस्‍सा

Uncategorized
Spread the love

रांची। सीपीएम का 23वां महाधिवेशन (पार्टी कांग्रेस) केरल के कन्नूर शहर में 6 से 10 अप्रैल तक होगा। इसमें झारखंड से भी पिछले दिनों दुमका मे संपन्न हुए पार्टी के 7वें राज्य राज्य सम्मेलन से निर्वाचित 12 प्रतिनिधि और दर्शक भाग लेंगे।

पार्टी के झारखंड राज्‍य सचिव प्रकाश विप्‍लव ने बताया कि पूरे देश में एक लाख से अधिक पार्टी ईकाईयों में संगठित माकपा के 10 लाख सदस्यों ने पिछले 6 माह से जारी अपनी इकाई, लोकल कमेटी, जिला और राज्य सम्मेलनों के माध्यम से लगभग 800 प्रतिनिधियों का निर्वाचन किया है। ये प्रतिनिधि कन्नूर शहर में होने जा रहे पार्टी की 23वीं कांग्रेस में हिस्सा लेंगे।

इस पार्टी कांग्रेस के लिए केंद्रीय कमेटी द्वारा फरवरी के शुरू में ही राजनीतिक प्रस्ताव का मसौदा जारी कर दिया गया है। इस मसौदे पर पूरे देश में पार्टी ईकाईयों द्वारा चर्चा की जा रही है। पार्टी सदस्यों द्वारा व्यक्तिगत या ईकाईयों के माध्यम से अपने सुझाव, संशोधन भेजे जा रहे हैं। इन सुझाव, संशोधनों के अलावा पार्टी कांग्रेस मे भाग लेने वाले प्रतिनिधियों द्वारा भी इस मसौदे पर होने वाली बहस में अपने-अपने राज्य के डेलिगेशन की राय रखी जायेगी।

राजनीतिक प्रस्ताव के साथ सांगठनिक रिपोर्ट पर भी सामूहिक चर्चा कर अगले तीन वर्षों के लिए पार्टी की राजनीतिक कार्यनीतिक दिशा तय की जायेगी। इस महाधिवेशन में ही पार्टी की नई केंद्रीय कमेटी का चुनाव किया जायेगा। इसके द्वारा पोलिट ब्यूरो और अखिल भारतीय महासचिव का चयन होगा। पूरे देश मे सीपीएम ही एक मात्र राजनीतिक पार्टी है, जिसके नीति निर्धारण में जनवादी तरीके से सभी पार्टी सदस्यों का प्रतिनिधित्व और भागीदारी होती है। यह प्रक्रिया पार्टी के अंदर लोकतांत्रिक क्रिया कलाप का उच्चतम स्वरूप है।

इस सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय परिस्थितियों के आकलन के साथ-साथ देश में राज सत्ता पर काबिज कार्पोरेट-सांप्रदायिक गठजोड़ से बनी भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा देश के संविधान को कमजोर किए जाने की कवायद पर बात होगी। राष्ट्रीय संपदा को पूंजीपति वर्ग के हवाले करने और देश में संगठित रूप से सांप्रदायिक उन्माद पैदा कर धुव्रीकरण की साजिश रचने तथा बेरोजगारी और मेहनतकश जनता के जीवन जीविका पर छाए गंभीर संकट से निपटने की रणनीति को लागू करने की कार्ययोजना का खाका तैयार कर लगातार और निर्णायक संघर्ष का विगुल फूंका जायेगा।