बि‍रसा कृषि विवि के छात्रों ने प्लेसमेंट में सफल होने के जानें गुर

झारखंड
Spread the love

  • क्लासिफाइड के सलाहकार अंकित ने विस्तार से जानकारी दी

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय प्लेसमेंट सेल द्वारा विवि अधीनस्थ महाविद्यालयों के छात्र- छात्राओं के लिए प्लेसमेंट की तैयारी, अवसर एवं संभावना विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता क्लासिफाइड अकादमिक सल्‍यूशन, गुड़गांव के वरीय सलाहकार अंकित कुमार तिवारी थे। उन्‍होंने बताया कि उनकी कंपनी आईआईटी एवं आईआईएम में प्लेसमेंट कार्यों में सहयोग प्रदान करती है। संस्था द्वारा एग्रीकल्चर क्षेत्र से जुड़े छात्रों के प्लेसमेंट की दिशा में बिरसा कृषि विश्वविद्यालय से शुरुआत की जा रही है। उन्होंने छात्रों को निजी क्षेत्र में उपलब्ध रोजगार की प्रकृति और अवसर के बारे में विस्तार से बताया। छात्रों को प्रभावी तरीके से रिज्यूम तैयार करने की जानकारी दी।

अंकित ने कहा कि कंपनी  में पंजीयन कराने के बाद ऑनलाइन रिज्यूम भरने की प्रक्रिया शुरू होती है। कई चरणों में मांगी गई जानकारी से छात्रों के रिज्यूम को हर संभव बेहतर करने की कोशिश की जाती है। छात्र-छात्राओं का एग्जाम लेकर उनके परफॉरमेंस और कमियों में सुधार की जाती है, ताकि छात्रों को प्लेसमेंट में रोजगार के बेहतर अवसर का लाभ मिले। इस प्रक्रिया में स्थानीय संस्थान के प्लेसमेंट सेल के पदाधिकारियों का भी सहयोग लिया जाता है। छात्रों की अकादमिक स्थिति एवं परफॉरमेंस के डाटाबेस से प्लेसमेंट कार्यो को आगे बढाया जाता है। छात्रों के रिज्यूम को अनेकों कंपनी एवं इंडस्ट्रीज से शेयर कि‍या जाता है।

विश्वविद्यालय प्लेसमेंट सेल को-ऑर्डिनेटर डॉ बीके झा ने बताया कि इस वर्ष विश्वविद्यालय से अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में कृषि, वानिकी, पशु चिकित्सा, डेयरी टेक्नोलॉजी, फिशरीज साइंस के आलावा पहली बार एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग एवं हॉर्टिकल्चर साइंस में छात्रों को डिग्री मिलेगी। सरकारी क्षेत्र में रोजगार कम होते जा रहे हैं। रोजगार के बेहतर अवसर के प्रति छात्रों को जागरूक करने की दिशा में इस तरह की पहल जरूरी है।

व्याख्यान में विवि मुख्यालय स्थित महाविद्यालयों के अंतिम वर्ष के छात्रों ने ऑफलाइन एवं ऑनलाइन मोड में और ऑफ कैंपस महाविद्यालयों के छात्रों ने ऑनलाइन मोड में भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन पशु चिकित्सा संकाय के प्लेसमेंट इंचार्ज डॉ प्रवीण कुमार और धन्यवाद एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग कॉलेज के प्लेसमेंट इंचार्ज डॉ मिंटू जॉब ने कि‍या। मौके पर हॉर्टिकल्चर कॉलेज प्लेसमेंट इंचार्ज डॉ मोनिका पटेल भी मौजूद थीं।