उर्दू शिक्षकों के वेतन के लिए 22 करोड़ जारी, नियमित भुगतान नहीं होने पर कार्रवाई

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड के राजकीयकृत प्राथमिक और मध्‍य विद्यालय में कार्यरत उर्दू शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए 22 करोड़ 58 लाख 4 हजार 100 रुपये का आवंटन कर दिया गया है। इसकी जानकारी प्राथमिक शिक्षा निदेशक दिलीप कुमार टोप्‍पो ने 29 अप्रैल, 2022 को सभी उपायुक्‍त और जिला शिक्षा अधीक्षक को दी है।

वेतन मद में आवंटित राशि को लेकर जारी पत्र में प्राथमिक शिक्षा निदेशक जिलावार आवंटन का ब्‍यौरा भी दिया है। निदेशक ने पत्र में लिखा है कि आवंटित राशि से योजना मद अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय में विधिवत रूप से नियुक्ति एवं कार्यरत उर्दू शिक्षकों को भुगतान किया जाएगा। स्‍वीकृत और कार्यरत बल का गत और वर्तमान वर्ष का डाटा मिलान करके ही आवंटन निर्गत किया जाए।

नियमित भुगतान नहीं करने वाले निकासी और व्‍ययन पदाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। ऐसे शिक्षकों को भुगतान नहीं किया जाए, जिनकी नियुक्ति के समय सभी प्रमाण पत्रों की जांच नहीं की गई है। इसकी सूचना संबंधित जिला शिक्षा अधीक्षक शीघ्र निदेशालय को उपलब्‍ध कराएंगे।

निदेशक ने लिखा है कि सेवानिृत्त लाभों का समक्ष स्‍तर पर स्‍वीकृति के बाद प्राथमिकता के आधार पर निष्‍पादन किया जाए। योजना एवं वित्त विभाग द्वारा 7वां वेतन पुनरीक्षण आयोग के क्रम में विभिन्‍न भत्तों को अधिसूचित किया गया है। इसका सख्‍ती से पालन किया जाए। समय-समय पर अद्यतन निर्गत परिपत्रों का अनुपालन किया जाए।

आयकर कटौती में लापरवाही के फलस्‍वरूप किसी प्रकार के दंड अधिरोपों के विरुद्ध निकासी एवं व्‍ययन पदाधिकारी व्‍यक्ति रूप से जिम्‍मेवार होंगे। महालेखाकार एवं वित्त विभाग के अंकेक्षण आपत्ति‍यों का ससमय अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। अंकेक्षण में अंकित वसूलनीय राशि की वसूली कर संबंधित शीर्ष में जमा किया जाएगा।