spot_img
spot_img
Homeझारखंडबीएयू के नि:शुल्क चिकित्सा कैंप में 191 लोगों ने कराई जांच

बीएयू के नि:शुल्क चिकित्सा कैंप में 191 लोगों ने कराई जांच

रांची। बीएयू अस्पताल एवं टाटा ट्रस्ट कैंसर हॉस्पिटल, सुकुरहुट्टू के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित नि:शुल्क मेडिकल कैंप का शनिवार को कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने उद्घाटन किया। मौके पर कुलपति ने मेडिकल कैंप में आये लोगों को चिकित्सकों के सुझाव के अनुसार नियमित दिनचर्या, दैनिक आहार एवं दवा लेने और स्वस्थ रहने की शुभकामनाएं दी।

इस चिकित्सा शिविर का निरीक्षण टाटा ट्रस्ट कैंसर हॉस्पिटल, सुकुरहुट्टू के निदेशक डॉ मदन मोहन पांडे एवं ऑपरेशन हेड कैप्टेन एके दुबे ने किया। चिकित्सक दल को जरूरी परामर्श दिये।

बीएयू अस्पताल के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ यूएस वर्मा ने बताया कि शिविर में विवि के 30 वर्ष से अधिक उम्र के शिक्षक, वैज्ञानिक, पदाधिकारी, कर्मचारी, आकस्मिक मजदूरों एवं सुरक्षाकर्मी और उनके परिवार के सदस्यों की कैंसर जागरुकता, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, स्वास स्ट्रोक, लंबाई, बीएमआई आदि बीमारियों एवं रोगों की जांच की गई। शिविर में 191 व्यक्ति जांच कराने के लिए आए। सभी व्यक्तियों की जांच प्रतिवेदन का एक डाटाबेस तैयार किया गया है, जिससे भविष्य में होने वाली रोगों की आकलन कर रोगों से बचाव व नियंत्रण  में रखने की व्यवस्था की जा सकेगी।

शिविर में टाटा ट्रस्ट कैंसर अस्पताल की ओर से डॉ आशीष साहा, हेल्थ कैंप मैनेजर डॉ अभिषेक कुमार, डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम मैनेजर नितेश कुमार, पारा स्टाफ दिव्या महानंद, प्रोश्ना रोज दुन्ग्दुंग, एवं रौशन कुमार ने चिकित्सा जांच का संचालन किया। बीएयू हॉस्पिटल के मुमताज आलम एवं सरस्वती कुजूर ने सहयोग प्रदान किया।

शिविर में जांच के दौरान डॉ यूएस वर्मा एवं डॉ आकाश साहा ने लोगों को कैंसर रोग और कुछ अन्य रोग को कैसे पहचानने, सचेत रहने के तरीके के बारे में  विशेष जानकारी दी। जांच के दौरान माउथ कैंसर के एक, टेस्टिकुलर कैंसर के एक, यूटीआई के दो, मास्टाईटीस के तीन, यूटीआई  के दो ,सस्पेक्टेड केस एवं ब्रेन स्ट्रोक के तीन, डायबिटीज के 36, हाई बीपी के 20, स्वास रोग के 10 रोगी पाए गए। रोग से ग्रसित लोगों को उचित परामर्श एवं दवा दी गई।

शिविर में विवि से डॉ पी के सिंह, डॉ एस कर्माकार, डॉ आलोक कुमार पांडे, डॉ उत्तम कुमार, डॉ रवि कुमार, डॉ कमलेश कुमार, डॉ श्वेता सिंह, एचएन दास, अजीत कुमार, बालमुकुंद केरकेट्टा, अनीता केरकेट्टा, कैलाश राय आदि शामिल हुए।

spot_img
- Advertisement -
Must Read
- Advertisement -
Related News