कागजात अपडेट नहीं रहने पर जब्त किये जाएंगे वाहन

झारखंड
Spread the love

  • जिला परिवहन पदाधिकारी और मोटरयान निरीक्षक चलाएंगे विशेष अभियान

रांची। परिवहन सचिव ने टैक्‍स डिफॉल्‍टर (Tax Defaulter) वाहनों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। रांची जिला परिवहन कार्यालय से निबंधित टैक्‍स डिफॉल्‍टर बस, जेसीबी का अविलंब रोड टैक्‍स जमा करने के लिए पूर्व में ही वाहन स्वामियों को सूचित किया गया था। हालांकि अभी तक 2,096 टैक्‍स डिफॉल्‍टर बसों में से मात्र 56 बसों का रोड टैक्‍स जमा किया गया है। इन बसों द्वारा रोड टैक्‍स एवं फिटनेस फेल होने के बावजूद भी परिचालन कि‍या जा रहा है। वैसे बसों का जिला स्थित सभी बस पड़ावों में सघन जांच अभियान मोटरयान निरीक्षक रांची एवं जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा किया जायेगा। सभी कागजात अद्यतन नहीं रहने पर जब्ती की कार्रवाई की जायेगी।

इसी प्रकार 424 टैक्‍स डिफॉल्‍टर जेसीबी में से 115 जेसीबी का ही रोड टैक्‍स जमा किया गया। शेष 289 जेसीबी के वाहन स्वामियों द्वारा अविलंब रोड टैक्‍स का भुगतान करना सुनिश्चित करें। साथ ही खनन कार्य में लगे बहुत से वाहनों का टैक्स/ फिटनेस फेल होने के बावजूद भी संचालित किया जा रहा है। वैसे वाहनों का ऑनलाईन डाटा से मिलान कर जब्ती की कार्रवाई की जायेगी।

इसके अतिरिक्त बहुत से वाहनों को बिना रोड टैक्‍स / बिना फिटनेस के ही संचालित किया जा रहा है। इस प्रकार वाहन स्वामियों के द्वारा मोटरवाहन अधिनियम 1988 एवं मोटरवाहन नियमावली 1989 का उल्लंघन किया जा रहा है।

रांची जिला परिवहन पदाधिकारी प्रवीण कुमार प्रकाश ने सभी वाहन स्वामियों से कहा है कि अविलम्ब अपने वाहनों का बकाया पथकर राशि जमा करते हुए वाहन संबंधित सभी कागजात अद्यतन करा कर ही वाहन का परिचालन करें, अन्यथा जांच के क्रम में पकड़े जाने पर वाहनों को जब्त करते हुए मोटरवाहन अधिनियम 1988 एवं मोटरवाहन नियमावली 1989 के सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जायेगी।