रांची विश्वविद्यालय के कॉलेजों में होगी तम्बाकू कंट्रोल क्लब की स्‍थापना

झारखंड
Spread the love

रांची। रांची विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना और जिला तम्बाकू नियंत्रण कोषांग के संयुक्त तत्वावधान में एनएसएस के टीम लीडर्स के लिए कार्यशाला का आयोजन आरयू के केंद्रीय पुस्तकालय सभागार में किया गया। इसकी अध्यक्षता डॉ आरएन शर्मा (एसीएमओ, रांची) ने की।

मुख्य वक्ता रिम्स डेंटल महाविद्यालय की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अर्पिता राय ने कहा कि तम्बाकू का सेवन जानलेवा है। सबसे अधिक युवा इसकी चपेट में हैं। तम्बाकू का सेवन धुंआ और धुंआरहित से कई प्रकार की बीमारियों का कारण है। उन्होंने एनएसएस के टीम लीडर्स से अपने-अपने महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय विभागों में तम्बाकू नियंत्रण को लेकर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करने की अपील की।

अध्यक्षीय संबोधन में डॉ आरएन शर्मा ने कहा तम्बाकू की लत बेहद खतरनाक है। हमें जागरूक होकर इसको समाप्त कराने में महत्वपूर्ण योगदान देना होगा। प्रतिवर्ष लाखों लोग की मृत्यु तम्बाकू के कारण हो रही है। समाज के बीच तम्बाकू के विरुद्ध सघन जागरुकता अभियान चलाने का आग्रह किया।

आरयू के एनएसएस के कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार ने कहा कि हमें संकल्प लेकर  अपने-अपने संस्थाओं को तम्बाकू मुक्त बनाने का ईमानदारी से प्रयास करना होगा। प्रत्येक महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय विभागों में ‘तम्बाकू कंट्रोल क्लब’ की स्थापना की जाएगी। क्‍लब के माध्यम से कैंपस टू कम्युनिटी कैम्पेन को प्रभावी ढंग से आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक क्‍लब में 20-20 सदस्यों को शामिल किया जाएगा। इसके माध्यम से तम्बाकू नियंत्रण को लेकर संगोष्ठी एवं विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजि‍त की जाएगी।

कार्यशाला का संचालन एनएसएस के टीम लीडर दिवाकर आनंद एवं धन्यवाद अनुभव चक्रवर्ती ने किया। कार्यशाला को सफल बनाने में प्रिंस तिवारी, आभास कुमार, आमरीन अनवर, पवन गुप्ता, उज्ज्वल कुमार, रोहित कुमार, पूनम कुमारी, नैंसी कुमारी, उजाला कुमारी, संदीप राणा, नवीन किशोर, नेहा कुमारी, शुभम दुबे का योगदान रहा।