गर्भवती महिला और नवजात शिशुओं को त्वरित सहायता प्रदान कर सकेंगी सहिया

झारखंड
Spread the love

  • टाटा स्टील फाउंडेशन और एचएसबीसी ने स्वास्थ्य कर्मियों के बीच बांटे ई-स्कूटर

पश्चिम सिंहभूम। मानसी से जुड़ी सहिया के बीच ई-स्कूटर वितरित किए गए, ताकि दुर्गम इलाकों में आवागमन के मुद्दे का समाधान किया जा सके। इस कार्यक्रम का आयोजन पश्चिमी सिंहभूम जिला के चाईबासा पुलिस ग्राउंड में हुआ। वहां गर्भवती महिला और नवजात शिशुओं को त्वरित सहायता प्रदान करने से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए 234 ई-स्कूटर वितरित किए गए।

इस अवसर पर महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा मंत्री श्रीमती जोबा मांझी, मझगांव विधायक निराल पूर्ति, उपायुक्‍त अनन्या मित्तल, सहायक कलेक्‍टर रवि जैन, सिविल सर्जन डॉ बुका उरांव, टाटा स्‍टील के चीफ (कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) सौरव रॉय, उपाध्यक्ष (एचएसबीसी, मुंबई) आदिल घडियाली भी उपस्थित थे।

सौरव रॉय ने कहा, ‘हम सहिया साथियों, एएनएम और राज्य सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, ताकि स्वास्थ्य के क्षेत्र में सस्टेनेबल प्रभाव को बढ़ाने के लिए नवीनतम सार्वजनिक स्वास्थ्य समाधानों को लागू किया जा सके। इलेक्ट्रिक स्कूटर सार्वजनिक स्वास्थ्य समाधानों के सह-निर्माण की दिशा में एक अग्रणी कदम है, जिसके प्रति टाटा स्टील फाउंडेशन  प्रतिबद्ध है। हम जिले में मानसी के माध्यम से 34,800 से अधिक गर्भवती महिला और माताओं तक पहुंच बना चुके हैं। अब वितरित किये जा रहे ई-स्कूटर्स, पहुंच का दायरा और अधिक से अधिक बढ़ाने एवं और तेजी से चिकित्सा सहायता प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे। हम इस पहल में भागीदार के रूप में जिला प्रशासन और एचएसबीसी के आभारी हैं।‘

वितरण से पहले सहिया की सुरक्षा और ड्राइविंग कौशल सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन और संचालन किया गया था। संबंधित क्षेत्रों में बिजली की उपलब्धता की कमी को देखते हुए एक समाधान पूर्ण  पहल के रूप में ई-स्कूटर को इस तरह से तैयार किया गया है कि यह पूरी तरह से चार्ज होने में ढाई घंटे के लिए केवल 15 एम्पियर बिजली लेता है। खास बात ये है कि इसके लिए उन्हें किसी ड्राइविंग लाइसेंस की भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि एक मोटर वाहन के रूप में मानक शक्ति और गति सीमा के मुकाबले इसकी सीमा कम होती है।

सहिया ने कोविड-19 के समय में मातृत्व और नवजात स्वास्थ्य सुनिश्चित करने में सबसे मौलिक भूमिका निभाई है, जब परिवहन लगभग रुका हुआ था। वे झारखंड में नवजात शिशुओं की मृत्यु को कम करने और स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने में निस्वार्थ भाव से मानसी का चेहरा रहे हैं।

टाटा स्टील फाउंडेशन ने सरायकेला खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम और पूर्वी सिंहभूम के इन तीन स्थानों पर वितरित करने के लिए 565 ई-स्कूटर उपलब्ध कराने के लिए बैंकिंग क्षेत्र की दिग्गज एचएसबीसी के साथ सहयोग किया है। सहिया साथी फाउंडेशन के मानसी कार्यक्रम का एक हिस्सा हैं जो एक समुदाय-केंद्रित सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप है जो घरेलू स्तर पर माताओं और नवजात बच्चों के लिए गुणवत्ता और सस्ती स्वास्थ्य देखभाल का लाभ उठाने में ग्रामीण भारत की चुनौतियों का समाधान करता है।