मिशन मोड में हो चापाकल की मरम्‍मत, धनबाद ग्रामीण जलापूर्ति योजना की एजेंसी को करें टर्मिनेट

झारखंड
Spread the love

  • पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर का विभाग के अफसरों को निर्देश

रांची। झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि गर्मी के मौसम में राज्य के लोगों को पानी की किल्लत नहीं हो। इसके लिए अफसर व्यापक कार्ययोजना बनाकर काम शुरू करें। मिशन मोड में चापाकल की मरम्‍मत करें। धनबाद ग्रामीण जलापूर्ति योजना की एजेंसी को टर्मिनेट करें। मंत्री 17 मार्च को पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।

अधूरी जलापूर्ति योजनाओं का काम पूरा हो

विभागीय मंत्री ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि‍ खराब पड़े चापानलों की मरम्मत अभियान मोड में शुरू कराएं। अधूरी पड़ी जलापूर्ति योजनाओं का समय निर्माण पूर्ण हो सके, इसके लिए संवेदकों के साथ सामंजस्य स्थापित कर त्वरित गति से काम सुनिश्चित करें। आसन्न गर्मी में पूरे राज्य में कहीं भी पेयजल की समस्या नहीं होनी चाहिए।

पानी की कोई शिकायत नहीं आनी चाहिये

मंत्री ने हिदायत देते हुए कहा कि गर्मी के दिनों में राज्य के किसी भी भाग में पानी की समस्या से संबंधित कोई भी शिकायत नहीं आनी चाहिये। यदि कोई शिकायत किसी भी माध्यम से मुझे मिलती है तो इसके लिये संबंधित कनीय अभियंता, सहायक अभियंता, कार्यपालक अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता जिम्मेवार होंगे। दोषी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी।

होली पर क्षमता से अधिक निर्बाध जलापूर्ति हो

मंत्री ने कहा कि युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर चापाकल मरम्मत कार्य शुरू कर आपूर्ति सुनिश्चित किया जाय। मरम्मत वाहन पर चापाकल मरम्मत वाहन और माबाईल नंबर लिखने का निर्देश दिया। मंत्री ने अभियंताओं को निर्देश दिया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित चापाकलों की साधारण मरम्मत और सड़े राईजर पाईप को बदलकर उसे दुरूस्त रखें, ताकि गर्मी में आमजनों को पेयजल की किल्लत नहीं हो। होली पर क्षमता से अधिक निर्बाध जलापूर्ति का निर्देश दिया। सभी अधिकारी और अभियंताओं को आपसी समन्वय स्थापित कर कार्यों को ससमय पूरा करने को कहा।

एनओसी लेकर समय पर काम पूरा करें

मंत्री ने कहा कि एनओसी के अभाव में कार्य लंबित रहता है, इसलिए समय से पूर्व पथ निर्माण, वन, एनएचआई, डीवीसी, रेलवे आदि विभागों से व्यक्तिगत संपर्क कर ससमय एनओसी लेकर निर्धारित अवधि में कार्य संपन्न करायें। अभियंताओं को कहा कि किसी भी योजना को साकार करने में किसी भी प्रकार की बाधा आती है तो सीधे उनसे संपर्क करें। वे खुद उसका समाधान करेंगे।

संवेदकों को स्‍मार पत्र देकर दंडित करें

मंत्री ने कहा कि अभियंता पारदर्शी तरीके से काम करें। उन्होंने कहा कि वर्ष, 2024 तक राज्य के 59 लाख 23 हजार हाउस होल्ड तक नल से जल पहुंचाना है। इसलिए तीव्र गति से योजनाओं को संपन्न करायें। संवेदकों से समन्वय बनाकर ससमय कार्य पूर्ण करायें। वैसे संवेदकों जिनका कार्य अवधि विस्तार के बाद भी संतोषजनक नहीं है, उन्हें अविलंब अंतिम स्मार पत्र देकर दंडित करने का निर्देश दिया।

नये सिरे से टेंडर कर काम शुरू कराएं

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने विभागीय सचिव को धनबाद जिलान्तर्गत निरसा उत्तर और निरसा दक्षिण बहु ग्रामीण जलापूर्ति योजना में हो रहे विलंब के कारण संबंधित एजेंसी को टर्मिनेट कर नये सिरे से कार्य आरंभ करने के लिए निविदा प्रकाशित करने का निर्देश दिया। इसके बाद मंत्री ने सभी अधिकारियों एवं अभियन्ताओं को रंग-गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दीं।