रेल प्रशासन ने दिया भरोसा, ट्रैकमेन्टेनर्स से जुड़ी विसंगतियां होगी दूर

झारखंड
Spread the love

धनबाद। ट्रैकमेन्टेनर्स से जुड़ी विसंगतियों को दूर किया जाएगा। ट्रैकमेन्टेनर्स की विभिन्न समस्याओं को लेकर ईसीआरकेयू प्रतिनिधियों और मंडल रेल प्रशासन के बीच हुई स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक में चर्चा हुई। पदोन्नति के विभिन्न मामले, वरीयता निर्धारण में खामियां, अभी तक बंचिंग का लाभ नहीं दिए जाने, ट्रैकमेन्टेनर्स से नियमानुसार काम नहीं लिए जाने और दबाव बनाकर नियम विरूद्ध कार्य कराने आदि विषयों को अधिकारियों के समक्ष रखा गया। मंडल रेल प्रबंधक आशीष बंसल की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में ईसीआरकेयू पक्ष का नेतृत्व ईसीआरकेयू के केन्द्रीय अध्यक्ष डीके पांडेय ने किया।

इस मौके पर वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी और वरीय मंडल अभियंता (को-ओर्डिनेटर) का विशेष ध्यान आकर्षित कराया गया। ईसीआरकेयू के अपर महामंत्री मो ज्‍याऊद्दीन ने स्पष्ट किया कि रेलवे ट्रैक के प्रबंधन में अग्रिम भूमिका निभाने वाले ट्रैकमेन्टेनर्स की समस्याओं की अनदेखी करना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि सुविधायुक्त आवासों की भारी कमी है। छोटी-छोटी बातों को लेकर सीधे वेतन वृद्धि रोक देने की अमानवीय कार्रवाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि कतरास में पदस्थापित कुछ ट्रैकमेन्टेनर्स की वरीयता में खामियां हैं, जिसके कारण जूनियर कर्मियों को उच्चतम वेतन मिल रहा है।

अपर महामंत्री ने कहा कि बरकाकाना के कुछ ट्रैकमेन्टेनर्स को छठे वेतन के निर्देश के अनुसार लाभ दिए जाने के लिए संबंधित कार्यालय द्वारा पत्राचार किया जा रहा है, लेकिन अभी तक इसका समाधान नहीं होने से असंतोष फैल रहा है। मंडल के अधिकांश सहायक मंडल अभियंता कार्यालय में लिपिकों का अभाव है। इस कमी को दूर किया जाना चाहिए, जिससे कार्मिक संबंधित समस्याओं के निराकरण में अनावश्यक विलंब नहीं हो। यूनियन ने काफी वर्षों से मांग कर रखी है कि इंजिनियरिंग विभाग के समस्त स्थापना विषयों को मंडलीय कार्मिक विभाग को सौंपा जाए। इस विषय से संबंधित दिशा निर्देश रेलवे बोर्ड से जारी किया जा चुका है। इसे अभी तक पूर्व मध्य रेलवे में लागू नहीं किया जा सका है। इसे लागू किये जाने से अधिकांश समस्याओं का निराकरण हो जाएगा।

चर्चा में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा सभी मामलों पर उचित कार्रवाई करने का भरोसा दिया गया। मंडल स्तर पर नीतिगत निर्णय लेने वाली इस बैठक में सहायक महामंत्री ओमप्रकाश, केन्द्रीय कोषाध्यक्ष सह जोनल सेक्रेटरी ओपी शर्मा, केन्द्रीय संगठन मंत्री पीके मिश्रा सहित ईसीआरकेयू की विभिन्न शाखाओं के सचिव में आईएम सिंह, सीपी पांडेय, वीकेडी द्विवेदी, अजित कुमार, चंदन शुक्ला, सुनील सिंह, टीके साहु, बीके झा, एके दा, बसंत दूबे, केके सिंह, नेताजी सुभाष तथा प्रेम कार्यालय प्रभारी सोमेन दत्ता मौजूद थे।