गढ़वा : खजूरी से विंढमगंज तक एनएच 75 फोरलेन का निर्माण जल्‍द होगा शुरू

झारखंड
Spread the love

  • मंत्री ने गढ़वा डीसी को दिया सभी समस्याओं को दूर कर निर्बाध कार्य कराने का निर्देश

रांची। गढ़वावासियों का फोरलेन सड़क का सपना अब जल्द पूरा होगा। खजूरी से विंढमगंज तक एनएच 75 फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य यथाशीघ्र प्रारंभ होगा। इसका टेंडर निकाला गया है। इसका निष्पादन कर शीघ्र ही निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। इस संबंध में गढ़वा विधायक सह झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने गढ़वा के उपायुक्त रमेश घोलप को फोरलेन निर्माण कार्य में आने वाली सभी समस्याओं को यथाशीघ्र दूर करते हुए निर्बाध गति से कार्य प्रारंभ कराने का निर्देश दिया है। मंत्री ने कहा है कि भूमि अधिग्रहण सहित सभी समस्याओं का यथाशीघ्र निष्पादन करें। मंत्री ने यथाशीघ्र लैंड अवार्ड वितरण करने का भी निर्देश दिया है, ताकि निर्माण कार्य में कोई समस्या उत्पन्न ना हो।

मंत्री ठाकुर ने बताया कि खजूरी से विंढमगंज तक 40 किलोमीटर सड़क का निर्माण 773 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। इसकी स्वीकृति एनएचआई को प्रदान कर दी गई है। टेंडर भी प्रकाशित की जा चुकी है। मंत्री ने इस सड़क की स्वीकृति के लिए केंद्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी एवं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का आभार व्यक्त किया है। 

मंत्री ने बताया कि पांच फेज में एनएच 75 फोरलेन का निर्माण किया जाएगा। इसका  पांचवा फेज खजूरी से विंढमगंज तक का है। चौथा फेज पलामू जिला के शंखा से गढ़वा जिला का खजूरी तक बाईपास सड़क है। चौथा फेज बाईपास में काफी तेज गति से कार्य चल रहा है। मार्च, 2023 तक बाईपास का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके बाद क्रमशः तीसरा, दूसरा एवं पहले फेज का कार्य किया जाएगा। एनएच 75 फोरलेन का तीसरा फेज में शंखा से भोगु तक, दूसरा फेज में भोगु से उदयपुरा तक तथा पहला फेज में उदयपुरा से  कुड़ू तक सड़क निर्माण शामिल है।

मंत्री ने बताया कि गढ़वा पलामू के लोगों का यह काफी चिर प्रतीक्षित मांग था। पलामू प्रमंडल के लोगों का राजधानी से जुड़ने के लिए बेहतर सड़क सपना अब जल्द पूरा होगा। अब गढ़वा जिला के यूपी बॉर्डर विंढमगंज से रांची तक फोरलेन सड़क बन जाने से लोगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी। साथ ही राजधानी पहुंचने के लिए समय का भी काफी बचत होगा।