टीएसएफ ने सीआईआई के साथ साझेदारी में मॉडल करियर सेंटर की स्थापना की

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के साथ साझेदारी में टाटा स्टील फाउंडेशन (टीएसएफ) ने जमशेदपुर में मॉडल करियर सेंटर (एमसीसी) की स्थापना की है। इसका उद्देश्य नौकरी चाहने वालों को सही करियर विकल्प चुनने के लिए मार्गदर्शन करना और प्लेसमेंट के बेहतर अवसर प्रदान कर उन्हें सहयोग करना है। 

यह पहल नौकरी की चाहत रखने वाले जरूरतमंद लोगों के समूह को एक मंच प्रदान करेगी जो या तो अनजान हैं या अन्य जॉब पोर्टलों तक नहीं पहुंच सकते हैं। हालांकि एमसीसी की सेवाएं नौकरी की चाहत रखने वाले सभी लोगों के लिए खुली हैं, लेकिन इसका फोकस समाज के सामाजिक और वंचित तबके के युवाओं पर होगा। दूसरी ओर, एमसीसी कौशल की कमी को दूर करने के लिए सही टैलेंट पूल को काम पर रखने के लिए उद्योगों को सहायता प्रदान करता है। हालांकि किसी भी अन्य उद्योगों की तरह, महामारी के कारण एमसीसी का संचालन प्रभावित हुआ था, लेकिन निरंतर प्रयासों और कठोर प्रक्रिया के बाद, एमसीसी ने पूर्वी क्षेत्र से आवश्यक कार्यबल को नौकरी दिलाने के लिए उन्हें विभिन्न उद्योगों के साथ जोड़ा है जैसे  विनिर्माण, सेवा, आतिथ्य, खुदरा, ई-कॉमर्स आदि।

पिछले 2 वर्षों में हमने 5000 से अधिक उम्मीदवारों को जुटाया है, जिसमें विभिन्न योग्यताएं और कौशल हैं, जैसे- 10वीं और उससे कम पास, 12वीं पास, आईटीआई/पॉलिटेक्निक, स्नातक और स्नातकोत्तर (तकनीकी/गैर-तकनीकी) आदि। अब तक, 500 से अधिक उम्मीदवारों को टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स, जोमैटो, मानसी, फाइव एस डिजिटल, यस टेक्नो, यूनाइटेड इंफ्राकोर, ऑटोमेक, सोडेक्सो, वॉव मोमोज सहित विभिन्न संगठनों में 10 हज़ार से 35 हज़ार के बीच वेतन सीमा के साथ सफलतापूर्वक नियोजित किया गया है। अगले तीन वर्षों में MCC का लक्ष्य 30,000 युवाओं तक पहुंच बनाकर उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करना तथा रोजगार आधारित गतिविधियों के माध्यम से पूर्वी क्षेत्र और पूरे भारत से उद्योगों की कार्यबल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आजीविका  बढ़ाने में मदद करना है।

आज टाटा स्टील फाउंडेशन सीआईआई मॉडल करियर सेंटर ने जमशेदपुर में केंद्र के उद्घाटन दिवस और मोबाइल एप्लिकेशन के लॉन्च के अवसर पर पहला रोज़गार मेला आयोजित किया। चाणक्य चौधरी, डायरेक्टर, टाटा स्टील फाउंडेशन और वीपी सीएस टाटा स्टील ने सौगत रॉय चौधरी, सीआईआई एमसीसी सीईओ, सौरव रॉय, चीफ सीएसआर टाटा स्टील, कैप्टन अमिताभ, हेड स्किल डेवलपमेंट टाटा स्टील के साथ कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

टीआरएफ, फाइव एस डिजिटल, बजाज फाइनेंस, सोडेक्सओ, आइशर, टाटा मोटर्स, एनटीटीएफ, टीम लीज, फ़ोर्स मोटर्स, हाइको इंजीनियरिंग, क्वेइस कॉर्प, और लॉगस्किम जैसी 2000 से ज्यादा ओपनिंग  के साथ इस कार्यक्रम में भाग लिया। 5000 से अधिक उम्मीदवारों ने ऑनलाइन पंजीकरण किया है, लेकिन कोविड प्रतिबंध के कारण पूर्वी सिंहभूम से 2000 उम्मीदवारों को आमंत्रित किया गया था।