10 रुपये में थाली, 300 यूनिट फ्री बिजली… जानें सपा ने घोषणापत्र में क्या-क्या कहा?

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

उत्तर प्रदेश। समाजवादी पार्टी ने यूपी चुनाव से पहले अपना मैनिफेस्टो जारी किया। पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी नेताओं के साथ लखनऊ में इसे जारी किया। अखिलेश यादव ने कहा, ‘सत्य वचन, अटूट वादा के साथ हम जनता के बीच जा रहे हैं। सपा ने जितने भी वादे किए हैं, सरकार बनने पर पूरा ज़रूर किया है। मैं आज यूपी के किसानों और जनता के सामने वचन पत्र रख रहा हूं।’ 

किसानों को ध्यान में रखते हुए अखिलेश ने कहा, ‘सभी किसानों की फसलों की एमएसपी तय की जाएगी। गन्ना किसानों का भुगतान 15 दिनों में किया जाएगा। सभी किसानों को 4 साल में कर्जमुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2 बोरी डीएपी और 5 बोरी यूरिया किसानों को मुफ़्त दी जाएगी।

किसानों को सिंचाई की बिजली मुफ़्त दी जाएगी। जो किसान पिछले साल हुए आंदोलन में मारे गए हैं, उनकी याद में किसान स्मारक बनाया जाएगा।’  उन्होंने कहा, सभी बीपीएल परिवारों को प्रतिवर्ष 2 सिलेंडर मुफ़्त दिया जाएगा। लड़कियों की शिक्षा को केजी से पीजी तक फ़्री किया जाएगा। कन्या विद्या धन दिया जाएगा और इंटर पास करने पर बेटियों को 36,000 रूपये एकमुश्त देंगे।

सपा ने ये भी कहा कि समाजवादी कैंटीन और किराना स्टोर स्थापित किए जाएंगे। जरूरतमंद लोगों को 10 रूपये में समाजवादी थाली दी जाएगी और किराना स्टोर से कम रेट पर राशन दिया जाएगा।